logo-image

मिस्‍ड कॉल के बाद हो गया बैंक अकाउंट खाली, ऐसे हुई लूट

मुंबई के महिम के रहने वाले बिजनेसमैन वी शाह ने शिकायत दर्ज की कि उसके बैंक अकाउंट से मिस्ड कॉल्स के जरिए 1.86 करोड़ रुपए निकाल लिए गए हैं.

Updated on: 03 Jan 2019, 03:59 PM

मुंबई:

मुंबई के महिम के रहने वाले बिजनेसमैन वी शाह ने शिकायत दर्ज की कि उसके बैंक अकाउंट से मिस्ड कॉल्स के जरिए 1.86 करोड़ रुपए निकाल लिए गए हैं. उनके अनुसार 27 व 28 दिसंबर की रात में उनको यूके (+44 कोड) से 6 मिस्ड कॉल्स आए. जब वह सुबह उठे और इन नंबरों पर कॉल किया तो उन्होंने पाया कि उनकी मोबाइल सिम डिएक्टिवेट हो गई. किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका में उन्होंने अपना बैंक अकाउंट चेक किया तो पता चला कि 1.86 करोड़ रुपये का घपला किया जा चुका है. यह धोखाधड़ी उकने 14 बैंक अकाउंट्स में 28 ट्रांजेक्शंस के जरिए की गई है. पुलिस ने मामाल दर्ज कर जांच शुरू कर दी है और अभी तक 20 लाख रुपये की रिकवरी कर पाई है.

साइबर क्राइम पुलिस ने दर्ज किया मामला
बीकेसी साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने इंडियन पेनल कोड सेक्शन 420, 419 और 34 और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शंस 43 और 66डी के तहत मामला दर्ज किया है. इसके बाद जांच शुरू की. पुलिस की तेज जांच के चलते अभी तक 20 लाख रुपय की रिकवर हो गई है. हालांकि अभी तक किसी आरोपी का पता नहीं चला है.

लुटेरों का था ये तरीका

पुलिस के अनुसार घोटालेबाजों ने व्यवसायी के बैंक अकाउंट को लूटने के लिए सिम स्वैप मैथड का उपयोग किया है. इसके बाद बैंक से पैसा निकाला. बीकेसी साइबर पुलिस स्टेशन के अधिकारियों के मुताबिक लुटेरों ने किसी तरह शाह के मोबाइल सिम का एक्सेस पाया और बाद में बैंक का डिटेल निकाला. इसके बाद उन्होंने डुप्लीकेट सिम कार्ड तैयार किया और ओरिजनल सिम डिएक्टिवेट कर दी. जैसे ही यह प्रोसेस पूरा हुआ उन्‍होंने बैंक खाली कर दिया.