logo-image

सुरक्षित सड़कों के प्रचार के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह: सड़क परिवहन मंत्रालय

सुरक्षित सड़कों के प्रचार के लिए सड़क सुरक्षा सप्ताह: सड़क परिवहन मंत्रालय

Updated on: 11 Jan 2023, 12:25 AM

नई दिल्ली:

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय सभी के लिए सुरक्षित सड़कों का प्रचार करने के लिए 11 से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मना रहा है।

सप्ताह के दौरान, आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने और सभी हितधारकों को सड़क सुरक्षा के लिए योगदान करने का अवसर देने के लिए पूरे देश में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसमें सड़क दुर्घटनाओं के कारणों और उन्हें रोकने के उपायों से संबंधित विभिन्न जागरूकता अभियान शामिल हैं। स्कूल/कॉलेज के छात्रों, ड्राइवरों और अन्य सभी सड़क उपयोगकर्ताओं के साथ विभिन्न गतिविधियों की भी योजना बनाई गई है।

मंत्रालय राजधानी में विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक और संवेदीकरण अभियानों सहित कई गतिविधियों का संचालन करेगा। इसके अलावा, स्कूली छात्रों के लिए निबंध लेखन और पोस्टर बनाने की प्रतियोगिताएं, सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम कर रहे कॉरपोरेट्स/पीएसयू/एनजीओ द्वारा प्रदर्शनी और थिएटर मंडप, भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई), पूसा, दिल्ली में वॉकथॉन और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत भी आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा, एनएचएआई, एनएचआईडीसीएल आदि जैसी सड़क की मालिक एजेंसियां पूरे देश में यातायात नियमों और विनियमों के अनुपालन, पैदल यात्रियों की सुरक्षा, चालकों के लिए आंखों की जांच शिविर और सड़क इंजीनियरिंग से संबंधित अन्य पहलों से संबंधित विशेष अभियान चलाएंगी।

मंत्रालय ने सभी सांसदों, राज्य सरकारों और संबंधित हितधारकों (कॉरपोरेट, पीएसयू, एनजीओ आदि सहित) से अनुरोध किया है कि वह सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता अभियान चलाकर सक्रिय रूप से भाग लें, फस्र्ट रेस्पोंडर प्रशिक्षण, जमीनी स्तर तक नियमों और विनियमों के सख्त प्रवर्तन को सुनिश्चित करना और सड़क सुरक्षा से संबंधित अन्य गतिविधियों, कार्यशालाओं और वकालत कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.