logo-image

नेफियू रियो ने ली नागालैंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ, अमित शाह रहे मौजूद

नागालैंड में पहली बार नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी( एनडीपीपी) के नेता नेफियू रियो आज कोहिमा लोकल ग्राउंड में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

Updated on: 08 Mar 2018, 02:58 PM

कोहिमा:

नागालैंड में पहली बार नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी( एनडीपीपी) के नेता नेफियू रियो आज कोहिमा लोकल ग्राउंड में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल पी बी आचार्य, रियो तथा 11 मंत्रियों को मैदान के मुख्य मंच से पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी।

अभी तक राज्य में शपथ- ग्रहण समारोह इतने बड़े स्तर पर आयोजित नहीं होता था और राज भवन के दरबार हॉल में मुख्यमंत्री तथा मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाई जाती थी। यह पहला मौका रहा जब नागालैंड में मुख्यमंत्री और उनके सहयोगियों ने इस तरह से सार्वजनिक रूप से शपथ ग्रहण किया। 

मुख्यमंत्री बने नेफियू रियो ने कहा,'हम नागालैंड में विकास चाहते हैं। नागा के राजनीतिक मुद्दे को जल्दी से सुलझाने की कोशिश करेंगे।' भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के नेता यानथुंगो पत्तोन को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है।

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में एनडीपीपी भाजपा के साथ मिलकर इस पूर्वोत्तर राज्य की सत्ता संभालने जा रही है। बता दें कि एनडीपीपी के पास 18 विधायक हैं और बीजेपी के 12 विधायक उनकों समर्थन देगें।

 एनडीपीपी- भाजपा के गठबंधन के पास 30 सीटें हैं और उन्हें एनपीपी के दो विधायकों तथा एक जदयू और एक निर्दलीय का समर्थन हासिल है। 16 मार्च को रियो को अपना बहुमत साबित करने होगा।

इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू भी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: भारत वापस लाया गया फारुक टकला, मुंबई धमाके का है आरोपी