logo-image

दुधवा रिजर्व में गैंडों की संख्या बढ़ी

दुधवा रिजर्व में गैंडों की संख्या बढ़ी

Updated on: 24 Apr 2022, 12:00 PM

लखीमपुर खीरी:

दुधवा टाइगर रिजर्व की दो श्रेणियों में की गई एक दिन की जनगणना ने पार्क के 75 प्रतिशत क्षेत्र में कम से कम 40 गैंडों की उपस्थिति की पुष्टि की है, जबकि 2017 में किए गए एक सर्वेक्षण के दौरान 34 गैंडों की गिनती की गई थी।

यह सर्वेक्षण दुधवा के अधिकारियों ने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया के सहयोग से किया है।

अधिकारियों ने कहा कि वे लंबी घास और दलदली भूमि के कारण केवल 75 प्रतिशत क्षेत्र को कवर कर पाए हैं और उम्मीद है कि गैंडों की वास्तविक संख्या अधिक हो सकती है।

दुधवा के क्षेत्र निदेशक संजय पाठक ने रविवार को कहा कि संकेत उत्साहजनक हैं। गैंडों की संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि हमने कुल 41 वर्ग किमी आरक्षित क्षेत्र में से केवल 31 वर्ग किमी को ही कवर किया हैं। जल्द ही, हम एक रोडिस (राइनो डीएनए इंडेक्स सिस्टम) का संचालन करेंगे। सटीक राइनो गिनती प्राप्त करने के लिए सर्वेक्षण करेंगे।

पिछली जनगणना 2017 में हुई थी और उस समय गैंडों की संख्या 34 थी।

सर्वेक्षण एनटीसीए (राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण), डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया और राज्य वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.