logo-image

भोले के भक्तों की सुरक्षा को लेकर पहली बार जारी RFID कार्ड, देखें पहली तस्वीर 

30 जून से आरंभ होने के जा रही अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले भोले के भक्तों की सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए इस बार जम्मू-कश्मीर सरकार RFID कार्ड जारी करने जा रही है.

Updated on: 27 Jun 2022, 05:00 PM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर सरकार RFID कार्ड जारी करने जा रही है
  • 29 जून को जम्मू से निकलने वाले जत्थे को मिलेगा कार्ड
  • जम्मू में अमरनाथ यात्रियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है

नई दिल्ली:

30 जून से आरंभ होने के जा रही अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले भोले के भक्तों की सुरक्षा को मजबूत बनाने के लिए इस बार जम्मू-कश्मीर सरकार RFID कार्ड जारी करने जा रही है. अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड ने 29 जून को जम्मू से निकलने वाले पहले जत्थे में शामिल होने आ रहे यात्रियों को RFID कार्ड देना शुरू कर दिया है. देश भर से यात्रा में शामिल होने के लिए जम्मू में अमरनाथ यात्रियों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है. स्थानीय प्रशासन ने जम्मू के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट के अलावा भगवती नगर यात्री निवास में RFID कार्ड जारी करने के काउंटर बनाये हैं. जिन श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है, उन्हें बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन के बाद इन सभी सेन्टर से RFID कार्ड जारी किए जा रहे है.

इन RFID कार्ड को यूनिक नंबर दिए गए है. जिसमें यात्रा करने पहुंचे यात्रियों की सारी जानकारी मौजूद है. इसके साथ ही जम्मू में Onspot रजिस्ट्रेशन करवाने वाले श्रद्धालुओं को भी रजिस्ट्रेशन के बाद इस पूरी प्रक्रिया से RFID कार्ड दिए जा रहे हैं. इससे पहले इन RFID कार्ड्स का उपयोग यात्रा के जत्थे में शामिल होने वाली गाड़ियों में किया जाता था. लेकिन ये पहला मौका है जब हर यात्री को अलग से RFID कार्ड दिया जा रहा है. यात्रियों को यात्रा के दौरान रजिस्ट्रेशन पर्ची के साथ RFID कार्ड को अपने साथ रखना अनिवार्य किया गया है. RFID कार्ड न होने पर या गायब होने पर किसी भी यात्री को आगे जाने की इजाजत नहीं मिलेगी. यात्रा पूरी होने पर यात्रियों को ये कार्ड वापिस प्रशासन को लौटना होगा. 

RFID कार्ड की बात करें, तो इससे सुरक्षा एजेंसियों और प्रशासन को यात्रा को सुचारू रूप से चलने और किसी भी संदिग्ध के यात्रा में शामिल होने  की कोशिशों को रोकने में मदद मिलेगी. आपदा की स्थिति में भी प्रशासन को यात्रियों की तुरंत पहचान करने और उनसे जुड़ी सारी जानकारी पल भर में ही हासिल करना आसान हो जाएगा.