News Nation Logo

उत्तर प्रदेश कांग्रेस में घर वापसी का समय शुरू

उत्तर प्रदेश कांग्रेस में घर वापसी का समय शुरू

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Jul 2021, 06:25:01 PM
return home

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस इकाई में अब घर वापसी का समय शुरू हो चुका है।

पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपनी हाल की तीन दिवसीय लखनऊ यात्रा के दौरान कथित तौर पर यूपीसीसी अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को उन पार्टी कार्यकर्ताओं, विशेषकर दिग्गजों की वापसी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया, जिन्हें पार्टी से बाहर कर दिया गया था।

प्रियंका के दिल्ली लौटने के तुरंत बाद, लल्लू ने तीन वरिष्ठ नेताओं - नेक चंद पांडे, भूधर नारायण मिश्रा और राजेंद्र सिंह सोलंकी के निष्कासन को वापस ले लिया और मंगलवार को गुलदस्ते और मुस्कान के साथ पार्टी के राज्य मुख्यालय में उनका स्वागत किया।

एआईसीसी सचिवों धीरज गुर्जर और रोहित चौधरी ने कहा कि ये नेता भविष्य में कांग्रेस को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाएंगे।

ये तीन दिग्गज दस वरिष्ठ नेताओं के समूह का हिस्सा थे, जिन्हें नवंबर 2019 में नेहरू जयंती पर एक बैठक के बाद पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था, जिसे पार्टी विरोधी गतिविधि करार दिया गया था।

निष्कासित नेता हाजी सिराज मेहंदी ने कहा, दस नेता पूर्व प्रधानमंत्री, जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की जयंती मनाने और मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए एकत्र हुए थे। मुझे नहीं लगता कि इसमें कुछ भी पार्टी विरोधी था। निष्कासित नेताओं में से एक, राम कृष्ण द्विवेदी का पिछले साल निधन हो गया। हमने बार-बार सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से मिलने का समय मांगा, लेकिन इससे मना कर दिया गया। हमें माफी मांगने के लिए कहा गया। जब हमने कोई अनुशासनहीनता नहीं की तो हम माफी क्यों मांगें?

इस निष्कासन कार्रवाई ने पार्टी में एक विभाजन को जन्म दिया और कांग्रेस के भीतर एक पुराने बनाम युवा का मार्ग प्रशस्त हुआ।

जल्द ही, पार्टी के अधिकांश वरिष्ठ नेता कांग्रेस की गतिविधियों में सक्रिय भाग लेने से पीछे हट गए और अपेक्षाकृत अज्ञात नेताओं ने बागडोर संभाल ली।

पार्टी सूत्रों के अनुसार, प्रियंका, जिन्हें पार्टी रैंकों में बढ़ती नाराजगी के बारे में स्पष्ट रूप से अंधेरे में रखा गया था, ने अब राज्य नेतृत्व से पुराने नेताओं का निष्कासन वापस लेने और पार्टी के सभी दिग्गजों तक पहुंचने के लिए कहा है।

पार्टी के एक सूत्र ने कहा, उन्होंने कहा है कि जब उन्होंने कांग्रेस में युवा लोगों को शामिल करने के लिए कहा, तो निश्चित रूप से उनका मतलब पुराने नेताओं को हटाना नहीं था। उन्होंने कहा कि वह चाहती हैं कि अनुभवी नेता युवा नेताओं के साथ रहें।

इस संबंध में पूछे जाने पर अजय कुमार लल्लू ने कहा कि कांग्रेस सभी दिग्गजों तक पहुंच रही है और पार्टी के लिए प्रतिबद्ध सभी लोगों का स्वागत किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jul 2021, 06:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो