logo-image

बुनकरों को सभी सब्सिडी, लाभ बहाल करें: टीडीपी

बुनकरों को सभी सब्सिडी, लाभ बहाल करें: टीडीपी

Updated on: 07 Aug 2021, 07:35 PM

अमरावती:

तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के राष्ट्रीय महासचिव नारा लोकेश ने शनिवार को आंध्र प्रदेश सरकार से राज्य के बुनकरों के समग्र विकास के हित में सभी सब्सिडी, लाभ और आपदा राहत सहायता बहाल करने की मांग की।

बुनकर समुदाय को बधाई देते हुए लोकेश ने यह टिप्पणी राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर की।

उन्होंने आरोप लगाया, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वाईएसआरसीपी सरकार ने बुनकरों के परिवारों को दिए जा रहे सभी लाभों को रोक दिया है। प्रति वर्ष प्रत्येक बुनकर को 50,000 रुपये से अधिक प्रोत्साहन और रियायतें देने से इनकार कर दिया गया है।

तेदेपा नेता ने यह भी दावा किया कि वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी बुनकरों को केवल 24,000 रुपये ही दे रहे हैं और वह भी अधिकांश बुनकरों तक नहीं पहुंच पा रहा है।

लोकेश ने आरोप लगाया, इस लापरवाह सरकार के तहत एप्को द्वारा बुनकरों के उत्पादों की खरीद भी बंद कर दी गई है। बुनकरों के पास काम नहीं है, जबकि मजदूरों की आय भी कम हो गई है।

उन्होंने यह भी कहा कि संकट की घड़ी में राज्य सरकार बुनकरों के बचाव में नहीं आई।

टीडीपी नेता ने कहा कि उन्होंने बुनकरों को अपने लूम लगाने के लिए 1.5 लाख रुपये का सब्सिडी ऋण उपलब्ध कराने के लिए कई अनुरोध किए, लेकिन राज्य सरकार ने कोई सुनवाई नहीं की।

उन्होंने आरोप लगाया, मुख्यमंत्री ने कोरोनावायरस महामारी के दौरान प्रत्येक बुनकर के परिवार को प्रति माह 10,000 रुपये नकद सहायता प्रदान करने की मांग को नजरअंदाज कर दिया था।

लोकेश ने कहा कि सत्ताधारी वाईएसआरसीपी को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी अगर वह खोखले वादों के साथ लोगों को धोखा देना जारी रखती है।

उन्होंने यह भी मांग की कि नेता नेस्तम के तहत सभी बुनकरों के परिवारों को तुरंत लाभ दिया जाना चाहिए, जिसमें उन सभी कल्याणकारी कार्यक्रमों और प्रोत्साहनों को पुनर्जीवित करना शामिल है, जो पिछली टीडीपी सरकार के दौरान राज्य में थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.