News Nation Logo

देश में सीरो सर्वे के नतीजे जारी, मई तक कोरोना से संकमित थे करीब 64 लाख लोग

भारत में कोरोना वायरस जबरदस्त कहर बरपा रहा है. हालात यह हो चले हैं कि अब भारत प्रतिदिन एक लाख नए मामलों के करीब जा पहुंचा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 11 Sep 2020, 08:59:06 AM
Coronavirus

सीरो सर्वे के नतीजे जारी, मई तक कोरोना से संकमित थे इतने लाख लोग (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस जबरदस्त कहर बरपा रहा है. हालात यह हो चले हैं कि अब भारत प्रतिदिन एक लाख नए मामलों के करीब जा पहुंचा है. इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने जो देशभर के पहले दौर के सीरो सर्वे (Sero Survey) के नतीजे जारी किए हैं, वह काफी हैरान करने वाले हैं. आईसीएमआर के अनुसार, सीरो सर्वे से पता चला है कि मई महीने तक ही देश में करीब 64 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे.

यह भी पढ़ें: UN की चेतावनी- सभी को मिलना चाहिए वैक्सीन, नहीं तो फिर फैल सकता है कोरोना वायरस

आईसीएमआर के मुताबिक, राष्ट्रीय स्तर पर यह सीरो सर्वे 11 मई से लेकर 4 जून के बीच कराया गया. देश के 21 राज्यों के 70 जिलों में 4,28,000 वयस्कों के सैंपल लिए गए. इस सर्वे को अधिकतर ग्रामीण इलाकों में किया गया. सर्वे के तहत मई तक 0.73% वयस्क यानी 64 लाख (64,68,388) लोगों के कोरोना वायरस के संपर्क में आने का अनुमान हैं.

इसके अलावा ये भी अनुमान है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट से कोरोना के हर एक मामले की पुष्टि के लिए भारत में 82-130 संक्रमण थे. आईसीएमआर ने जो नतीजे जारी किए हैं उससे यह भी पता चला है कि कोरोना वायरस ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपनी पैठ बना चुका था. सेरो सर्वे के अनुसार, गांव के करीब 44 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: ICMR ने टेस्टिंग नीति में किया ये बदलाव, जानिए नए नियम

क्या होता है सीरो सर्वे?

सीरो सर्वे के तहत यह पता लगाया जाता है कि आखिर किसी जिले या शहर में कितने लोग कोरोना से संक्रमित होकर ठीक हुए. सीरो सर्वेक्षण में रक्त सीरम का परीक्षण किया जाता है और यह देखा जाता है कि किसी संक्रमण के खिलाफ उसमें एंटीबॉडीज विकसित हुईं हैं या नहीं.

First Published : 11 Sep 2020, 08:57:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.