News Nation Logo
Banner

त्योहारों को देखते हुए पंजाब में 30 सितंबर तक बढ़ाई गईं पाबंदियां

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आगामी त्योहारों के मौसम को देखते हुए मौजूदा कोविड प्रतिबंधों को 30 सितंबर तक बढ़ाने का आदेश दिया है. इस आदेश  के तहत किसी भी राजनीतिक सभाओं में अधिक से अधिक 300 लोगों के एकत्र होने की अनुमति होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 10 Sep 2021, 04:41:57 PM
Amarinder Singh

Captain Amrinder Singh (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • किसी भी सभा में 300 से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे
  • पहले 15 सितंबर तक बढ़ाने का निर्देश दिया गया था
  • मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन जरूरी 

 

 

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आगामी त्योहारों के मौसम को देखते हुए मौजूदा कोविड प्रतिबंधों को 15 सितंबर से बढ़ाकर 30 सितंबर तक बढ़ाने का आदेश दिया है. इस आदेश  के तहत आगामी त्योहारों को देखते हुए किसी भी सभा में अधिक से अधिक 300 लोगों के एकत्र होने की अनुमति होगी. इनमें राजनीतिक सभाएं भी शामिल हैं. इसके अलावा मास्क पहनने के साथ-साथ सामाजिक दूरी को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया गया है.  कैप्टन ने राज्य के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड प्रतिबंधों को सख्ती से लागू किया जाए.

यह भी पढ़ें : कैप्टन अमरिंदर सिंह के वेलकम करने के इस अनोखे अंदाज से खिलाड़ी भी अभिभूत

पंजाब में तीसरी लहर की संभावना के बीच कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने शुक्रवार को समय सीमा फिर से बढ़ाने बढ़ाने का फैसला किया है. सरकार द्वारा जारी जरूरी दिशा निर्देश पहले 15 सितंबर तक तय किया गया था. इससे पहले जो गाइडलाइंस जारी किए गए थे वह अभी भी जारी रहेंगे. इसके तहत पंजाब में बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को, चाहे वो सड़क के माध्यम से पंजाब में आ रहे हैं या हवाई माध्यम से, आरटीपीसीआर की 72 घंटे की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी अनिवार्य होगी. साथ ही उन्हें दोनों वैक्सीन लगी होनी चाहिए. लोगों के जमा होने पर भी अंकुश लगाया गया है. इनडोर में 150 लोग एवं आउटडोर में केवल 300 लोग ही इकट्ठा हो सकते हैं.

गाइडलाइंस के मुताबिक, पंजाब में जिम, सिनेमा, रेस्टोरेंट्स 50 फीसदी की क्षमता के साथ खुले रहेंगे. वहीं, 18 साल से अधिक उम्र के लोगों, जिन्होंने कम से कम कोविड-19 वैक्सीन  की एक डोज ली होगी, उन्हीं को जिम, स्वीमिंग पूल्स और अन्य स्पोर्ट्स सुविधाओं का इस्तेमाल करने को मिलेगा. इसके अलावा, दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कॉलेजों, कोचिंग सेंटरों, उच्च शिक्षा संस्थानों, स्कूलों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को विशेष शिविर शिविरों के साथ टीकाकरण के लिए प्राथमिकता दी जाएगी.
कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के बीच इस महीने पंजाब में बच्चों में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। यह खुलासा केंद्र द्वारा कराए गए सर्वे में हुआ था. हालांकि इसके बावजूद पंजाब सरकार स्कूलों को बंद करने के लिए मना कर चुकी है. सरकार ने ऐहतियात के तौर पर स्कूलों के लिए एक विशेष गाइडलाइन जारी की थी, जिसके अनुरूप ही स्कूलों को खोला जा रहा है. 

First Published : 10 Sep 2021, 04:09:59 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.