logo-image

'Rest in Peace साइरस': PM मोदी सहित अन्य दिग्गजों ने किया शोक व्यक्त

साइरस मिस्त्री के निधन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, हर्ष गोयनका, आनंद महिंद्रा जैसे बिजनेस दिग्गजों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है.

Updated on: 04 Sep 2022, 06:27 PM

दिल्ली:

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की आज महाराष्ट्र के पालघर में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. दुर्घटना कथित तौर पर मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर सूर्या नदी चरोटी पुल पर हुई. मिस्त्री अपनी मर्सिडीज कार से गुजरात से मुंबई लौट रहे थे.  रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार के डिवाइडर से टकराने के बाद यह जानलेवा हादसा हुआ. उनकी मौत के बाद पूरे देश में शोक की लहर है. इस दिल दहलाने वाली खबर ने अपनों को बुरी तरह झकझोर कर रख दिया है. साइरस मिस्त्री के निधन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, हर्ष गोयनका, आनंद महिंद्रा जैसे बिजनेस दिग्गजों ने श्रद्धांजलि अर्पित की है. ट्विटर पर आयरिश व्यवसायी के प्रति शोक संवेदनाओं की बाढ़ आ गई है.  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “श्री साइरस मिस्त्री का असामयिक निधन स्तब्ध करने वाला है. वह एक होनहार व्यवसायी नेता थे जो भारत की आर्थिक शक्ति में विश्वास करते थे. उनका निधन वाणिज्य और उद्योग जगत के लिए एक बड़ी क्षति है. उसके परिवार तथा मित्रों के लिए संवेदनाएं। उनकी आत्मा को शांति मिले. " उद्योगपति हर्ष गोयनका सबसे पहले ट्विटर पर अपनी संवेदना व्यक्त करने वालों में शामिल थे. उन्होंने लिखा, “एक दुर्घटना में साइरस मिस्त्री के निधन की चौंकाने वाली खबर सुनकर बहुत दुख हुआ. वह एक दोस्त, एक सज्जन आदमी थे. उन्होंने वैश्विक निर्माण कंपनी शापूरजी पल्लोनजी को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और टाटा समूह का नेतृत्व किया.

ये भी पढ़ें : ...जब टाटा और साइरस मिस्त्री के बीच हुआ था विवाद, जानें कानूनी लड़ाई की पूरी टाइमलाइन

महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने भी ट्विटर पर लिखा, "इस खबर को पचा पाना मुश्किल है. टाटा हाउस के प्रमुख के रूप में उनके संक्षिप्त कार्यकाल के दौरान मैं साइरस को अच्छी तरह से जानता था. अगर उसके लिए जीवन की अन्य योजनाएं होतीं, तो हों, लेकिन जीवन स्वयं उससे नहीं छीना जाना चाहिए था.ओम शांति.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के निधन की दुखद खबर से दुखी हूं. वह देश के सबसे प्रतिभाशाली व्यापारिक दिमागों में से थे, जिन्होंने भारत की विकास गाथा में महत्वपूर्ण योगदान दिया. उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.

क्रिकेट कमेंटेटर और पत्रकार हर्षा भोगले ने लिखा, “मैं केवल एक बार साइरस मिस्त्री से मिला. विश्वास नहीं हो रहा है कि वह इस दुनिया में नहीं रहे."

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने लिखा, “साइरस मिस्त्री की सड़क दुर्घटना में मौत के बारे में पढ़कर स्तब्ध हूं. भगवान उनकी आत्मा को शांति दें. परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों को शक्ति व दुआएं."

पूर्व उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने भी ट्विटर पर लिखा, “टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के आकस्मिक और असामयिक निधन से स्तब्ध और दुखी हूं. उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. उनकी आत्मा को शांति मिले." 

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए लिखा, साइरस मिस्त्री के आकस्मिक निधन से गहरा दुख और सदमा पहुंचा है. भारतीय उद्योग ने अपना एक चमकता सितारा खो दिया है, जिसका भारत की आर्थिक प्रगति में योगदान हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, साइरस मिस्त्री के निधन की खबर से बेहद सदमे में हैं. पिछले कुछ वर्षों में हमारी अलग-अलग जगहों पर हुई बातचीत को याद करता हूं. उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है.

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट करते हुए लिखा, पालघर के पास एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री के निधन के बारे में जानकर स्तब्ध और गहरा दुख हुआ. उनके परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. शांति.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करते हुए लिखा, महाराष्ट्र के पालघर के पास एक सड़क दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री जी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. उनके परिवार के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना. भगवान उसकी आत्मा को शांति दें. शांति. 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष श्री साइरस मिस्त्री के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बारे में जानकर दुख हुआ. एक जन-केंद्रित बिजनेस टाइकून का निधन उद्यम की दुनिया के लिए एक नुकसान है. उनके परिवार तथा मित्रों के लिए संवेदनाएं. शांति. 

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखवात ने ट्वीट करते हुए लिखा,  साइरस मिस्त्री के आकस्मिक निधन से स्तब्ध और दुखी हूं. भारत की विकास गाथा का एक अभिन्न अंग, साइरस को सभी प्यार से याद करेंगे. दिवंगत आत्मा की सद्गति और शोक संतप्त परिवार को शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना.