News Nation Logo
Banner

CPWD पर जम्मू कश्मीर की तस्वीर बदलने का जिम्मा, दस हजार करोड़ होंगे खर्च

फिलहाल 5 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पर पहले से काम चल रहा है. जिसमें जम्मू में AIIMS, IIM और IIT का निर्माण चल रहा है. एक एम्स का निर्माण श्रीनगर में किया जा रहा है.

By : Ravindra Singh | Updated on: 19 Sep 2019, 06:24:23 AM

नई दिल्‍ली:

CPWD जम्मू कश्मीर के विकास के लिए 10 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पर काम करने जा रहा है. घाटी में बुनियादी ढांचे के निर्माण में CPWD आने वाले दिनों में 5 हजार करोड़ के अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम करेगा. फिलहाल 5 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पर पहले से काम चल रहा है. जिसमें जम्मू में AIIMS, IIM और IIT का निर्माण चल रहा है. एक एम्स का निर्माण श्रीनगर में किया जा रहा है.

CPWD के महानिदेशक प्रभाकर सिंह ने हाल में जम्मू कश्मीर के चीफ सेक्रेटरी बी वी आर सुब्रमण्यम को पत्र लिखकर जम्मू कश्मीर के बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद की पेशकश की थी. जिसके बाद चीफ सेक्रटरी ने 5 हजार करोड़ के अलग-अलग प्रोजेक्ट के निर्माण की सहमति दे दी है. जिसमे शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए स्कूलों का निर्माण प्रमुख तौर पर किया जाना है. यही नही हाउसिंग कॉलोनी बनाने का जिम्मा भी CPWD को दिया गया है.

CPWD यानी केंद्रीय लोक निर्माण विभाग आवाजे एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत कंस्ट्रक्शन एजेंसी है, जिसका काम ढांचागत विकास की परियोजनाओं को गति देना है. CPWD के महानिदेशक प्रभाकर सिंह ने न्यूज नेशन को बताया कि CPWD के पास मुश्किल हालात में काम करने का अनुभव है और वैली में भौगोलिक ढांचे के कारण काम आसान नही है. जम्मू कश्मीर और लद्दाख के विकास में CPWD अहम रोल निभा सकता है. प्रभाकर सिंह ने बताया कि यही वजह है कि उन्होंने आगे बढ़ते हुए जम्मू कश्मीर सरकार को पत्र लिखकर निर्माण कार्य के लिए प्रस्ताव दिया था.

First Published : 18 Sep 2019, 11:18:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×