logo-image

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द जारी करेगा 100 रुपये के नये नोट

पांच सौ के नए नोट जारी करने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक जल्दी ही 100 रुपये के नए नोट जारी कर सकता है।

Updated on: 09 Feb 2017, 02:26 PM

नई दिल्ली:

पांच सौ के नए नोट जारी करने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक जल्दी ही 100 रुपये के नए नोट जारी कर सकता है। बताया जा रहा है कि यह नोट महात्मा गांधी सीरीज-2005 जैसे ही होंगे।

रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई अधिसूचना में कहा गया है, 'रिजर्व बैंक की ओर से जल्दी ही 100 रुपये के नए बैंक नोट जारी किए जाएंगे। यह महात्मा गांधी सीरीज-2005 जैसे ही होंगे। इन नोटों के दोनों नंबर पैनलों पर इनसेट लेटर में R लिखा होगा। जिस पर मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।'

इन नोटों पर प्रिटिंग इयर के तौर पर '2017' लिखा होगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि नए जारी किए जाने वाले 100 के नोट पूरी तरह फिलहाल प्रचलित नोटों की तरह ही होंगे। इन नए नोटों में नंबर पैनल पर अंक बढ़ते क्रम में दर्ज होंगे।

खास बात यह है कि नए नोट बाजार में आने के बाद भी पहले से प्रचलित 100 के नोट वैध रहेंगे। बताया जा रहा है कि आरबीआई 50 और 20 रुपये के नए नोट भी लाने वाला है। इनके भी पुराने नोट वैध बने रहेंगे।

इसे भी पढ़ेंः आहलूवालिया ने कहा, नोटबंदी की वजह से देश की आर्थिक वृद्धि दर में आ सकती है 1-2 फीसदी तक की गिरावट

 इससे पहले आठ नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का ऐलान करते हुए 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। इसके बदले 500 और दो हजार रुपये के नए नोटों को आरबीआई ने जारी किया था।

इसे भी पढ़ेंः नोटबंदी को लेकर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा, इससे अस्थायी आर्थि‍क मंदी संभव, गरीबों की परेशानी बढ़ी

इसे भी पढ़ेंः RBI के आंकड़ों से हुई पुष्टि, बैंकों में जमा हुए 15 लाख करोड़ रुपये के पुराने नोट

इसे भी पढ़ेंः भारत के बाद वेनेजुएला की सरकार ने भी पुराने नोटों को चलन से किया बाहर, 20,000 बोलिवर तक के नए नोट जारी