News Nation Logo
Banner

शोध में खुलासा, गले में खराश भी है Omicron के सामान्य लक्षण

दक्षिण अफ्रीका स्थित डिस्कवरी हेल्थ के सीईओ डॉ. रयान नोच ने बताया कि डॉक्टरों ने ओमीक्रॉन के निदान वाले रोगियों में लक्षणों के कुछ अलग लक्षणों पर ध्यान दिया है, जिनमें शुरुआती सबसे आम संकेत गले में खराश और नाक बंद होने की शिकायत शामिल है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 21 Dec 2021, 02:22:40 PM
sore throat is also a common symptom of Omicron

sore throat is also a common symptom of Omicron (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • इस नए वेरिएंट को लेकर वैक्सीन की शोध में जुटे हुए हैं वैज्ञानिक
  • यदि नाक बंद की शिकायत है तो भी आप हो सकते हैं ओमीक्रॉन से पीड़ित 
  • डेल्टा वेरिएंट से आगे निकल सकता है ओमीक्रॉन, WHO ने की है पुष्टि 

नई दिल्ली:  

दुनिया के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. वैज्ञानिक भी इस नए वेरिएंट को लेकर वैक्सीन की शोध में जुटे हुए हैं. इस बीच ओमीक्रॉन के बढ़ते केस के बीच कई देश कड़े प्रतिबंध लगा चुके हैं जबकि कुछ देश लॉकडाउन लगाने को लेकर भी विचार कर रहे हैं. इस बीच ओमीक्रॉन मरीजों का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों ने अब बताया है कि दक्षिण अफ्रीका में अध्ययन किए गए ओमीक्रॉन मरीजों में एक सामान्य लक्षण पाया गया है वह गले में खराश की शिकायत यानी कि यदि आपको गले में खराश की शिकायत है तो आप ओमीक्रॉन से संक्रमित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें : US में Omicron का खतरा, सिर्फ एक सप्ताह में 3 से बढ़कर 73 फीसदी हुए केस

दक्षिण अफ्रीका स्थित डिस्कवरी हेल्थ के सीईओ डॉ. रयान नोच ने बताया कि डॉक्टरों ने ओमीक्रॉन के निदान वाले रोगियों में लक्षणों के कुछ अलग लक्षणों पर ध्यान दिया है, जिनमें शुरुआती सबसे आम संकेत गले में खराश और नाक बंद होने की शिकायत शामिल है. ब्रिटेन में उन रोगियों में भी लक्षणों की पुष्टि की गई, जिनमें सिरदर्द और थकान सहित चार लक्षण थे.

डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ओमीक्रॉन तेजी से फैल रहा

ब्रिटेन में 3 दिसंबर से 10 दिसंबर के बीच मामलों के विश्लेषण से पता चला है कि मुख्य रूप से सर्दी जैसे लक्षण ओमीक्रॉन के सबसे सामान्य लक्षण थे. ZOE सिंपटम ट्रैकिंग अध्ययन में जो लक्षण बताए गए हैं उनमें नाक बहना, सिरदर्द, थकान (हल्का या गंभीर), छींकना और गले में खराश आदि शामिल है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमीक्रॉन पर अपनी ताजा जानकारी में बताया कि इस बात के सबूत हैं कि डेल्टा वेरिएंट की तुलना में यह काफी तेजी से फैल रहा है.

ज्यादा जनसंख्या वाले देशों में तेजी से फैल रहा ओमीक्रॉन

ओमीक्रॉन ज्यादा जनसंख्या वाले देशों में तेजी से फैल रहा है और इन देशों में लगातार केस बढ़ रहा है. हालांकि, वर्तमान में उपलब्ध आंकड़ों को देखते हुए यह है संभावना है कि ओमीक्रॉन डेल्टा वेरिएंट से आगे निकल जाएगा जहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन होता है. ओमीक्रॉन में सर्दी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. डेल्टा वेरिएंट के ग्रसित वाले रोगियों में बुखार, लगातार खांसी, थकान, गंध और स्वाद की कमी संबंधी समस्याएं होती हैं. यूके में ZOE कोविड स्टडी के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने कहा, जैसा कि हमारे ताजा आंकड़ा से पता चलता है कि ओमीक्रॉन के लक्षण मुख्य रूप से ठंड के लक्षण, बहती नाक, सिरदर्द, गले में खराश और छींक हैं.

दिसंबर में रिपोर्ट किए गए शीर्ष पांच लक्षण ये थे : 

-बहती नाक

-सिरदर्द

-थकान (या तो हल्का या गंभीर)

-छींक आना

-गले में खरास

First Published : 21 Dec 2021, 02:22:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.