logo-image

Republic Day Parade 2021: राजपथ पर दिखा भारत का दम, 72वें गणतंत्र का जश्न

72nd Indian Republic Day Parade Live Updates: भारत आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज का दिन पूरे देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. कड़कड़ाती ठंड के बीच राजधानी दिल्ली के राजपथ पर एक बार फिर मंगलवार को ऐतिहासिक परेड निकाली जाएगी

Updated on: 26 Jan 2021, 12:00 PM

नई दिल्ली :

72nd Indian Republic Day Parade Live Updates: भारत आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज का दिन पूरे देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. कड़कड़ाती ठंड के बीच राजधानी दिल्ली के राजपथ पर एक बार फिर मंगलवार को ऐतिहासिक परेड निकाली जाएगी, इस परेड में भारत पूरी दुनिया को अपनी ताकत का एहसास दिलाएगा. आपको बता दें कि इस बार रिपब्लिक डे की परेड इस बार कई मायनों में खास होने जा रही है. ऐसा इसलिए है क्योंकि देश गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली बार परेड में लड़ाकू विमान राफेल को उतारेगा और साथ ही इस बार की परेड में किसानों की ट्रैैक्टर रैली भी शामिल रहेगी जिस पर देश भर की निगाहें होंगी.

calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

दिल्ली के राजपथ पर आत्मा-निर्भर भारत अभियान के तहत COVID वैक्सीन के विकास प्रक्रिया की झांकी भी निकाली गई.


calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

देश की सांस्कृतिक विरासत उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की झांकी भी परेड में शामिल की गई. मध्य झांकी के अग्र भाग में अयोध्या का दीपोत्सव दिखाई देता है, जिसमें लाखों मिट्टी के दीपक जलाए जाते हैं.


calenderIcon 11:01 (IST)
shareIcon

72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पंजाब की झांकी जिसमें 9वें सिख गुरु, श्री गुरु तेग बहादुर की महिमा को दर्शाया गया है. झांकी में श्री गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती थीम है. 


calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

राजपथ पर निकली गुजरात की झांकी, इसमें सूर्य मंदिर का हिस्सा, सबमांडप दिखाया गया है. यह 52 स्तंभ एक सौर वर्ष के 52 सप्ताह को दर्शाता है. 


calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

72वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर लद्दाख ने अपनी सांस्कृतिक झांकी का प्रदर्शन किया साथ ही आपको बता दें कि ये अभी तक पहले केंद्र शासित प्रदेश की झांकी है. यह कला और वास्तुकला, भाषाओं और बोलियों, रीति-रिवाजों और परिधानों, मेलों और त्योहारों, साहित्य, संगीत के अलावा लद्दाख की संस्कृति और सांप्रदायिक सद्भाव को दर्शाता है.


calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

एनसीसी गर्ल्स एनसीसी निदेशालय, महाराष्ट्र के वरिष्ठ अवर अधिकारी समृद्धि हर्षल संत के नेतृत्व में राजपथ पर निकाली परेड. 


calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

इस साल DRDO की टुकड़ी में दो झांकियां शामिल हैं इनमें से लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट-नेवी - INS विक्रमादित्य और एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल शामिल हैं.


calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

दिल्ली के राजपथ पर दिखा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का दम. एनएसजी की एक टुकड़ी जिसे ब्लैक कैट कमांडो के रूप में भी जाना जाता है, राजपथ पर परेड करते हुए आपको बता दें कि इस दल का गठन साल 1984 में किया गया था.


calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

राजपथ पर डिप्टी कमांडेंट घनश्याम सिंह के नेतृत्व में सीमा सुरक्षा बल के ऊंट दल. 


calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

भारतीय नौसेना की झांकी गणतंत्र दिवस परेड में प्रदर्शित की गई. झांकी का ट्रेलर 1971 के युद्ध में नौसेना के प्रमुख लड़ाके, आईएनएस विक्रांत में सी हॉक और एलाइज विमान के साथ उड़ान संचालन का प्रदर्शन करता है.


calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

राजपथ पर दिखा भारत का दम, 72वें गणतंत्र दिवस का जश्न जारी

calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

देश की पहली तीन महिला फाइटर पायलटों में से एक लेफ्टिनेंट लेफ्टिनेंट भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायु सेना नेतृत्व करते हुए.


calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

140 एयर डिफेंस रेजिमेंट (सेल्फ प्रोपेल्ड) की कैप्टन प्रीति चौधरी अपग्रेडेड शिल्का वेपन सिस्टम का नेतृत्व करते हुए. वह देश के 72वें गणतंत्र दिवस परेड 2021 में सेना की एकमात्र महिला आकस्मिक कमांडर हैं. शिल्का वेपन सिस्टम आधुनिक रडार और डिजिटल फायर कंट्रोल कंप्यूटर से लैस है.


calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

भारतीय नौसेना के गीत जय भारती में राजपथ पर मार्च करते हुए मास्टर चीफ पेटी ऑफिसर (संगीतकार) सुमेश राजन के नेतृत्व में नेवल ब्रास बैंड. 


calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

17 वीं बटालियन के कैप्टन राजपूत सौरभ सिंह के नेतृत्व में मार्चिंग गढ़वाल राइफल्स


calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

कैप्टन विभोर गुलाटी के नेतृत्व में 841 रॉकेट रेजिमेंट (पिनाका) का पिनाका मल्टी लॉन्चर रॉकेट सिस्टम ने राजपथ पर दिखाया अपना दम.214 मिमी पिनाका एमबीआरएल दुनिया के सबसे एडवांस्ड रॉकेट सिस्टम में से एक है.


calenderIcon 10:24 (IST)
shareIcon

ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली के मोबाइल ऑटोनोमस लॉन्चर का नेतृत्व कैप्टन क़मरुल ज़मान द्वारा किया जाता है. इस मिसाइल को भारत और रूस के संयुक्त उद्यम के रूप में विकसित किया गया है. इसकी अधिकतम मारक क्षमता 400 किमी है.


calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

861 मिसाइल रेजिमेंट की ब्रह्मोस मिसाइल प्रणाली के मोबाइल स्वायत (ऑटोनोमस) लांचर भीष्म टैंक ने राजपथ पर अपनी ताकत दिखाई. आपको बता दें कि इसका नेतृत्व कैप्टन कमरूल ज़मान ने किया.  ये एक प्रतिष्ठित रेजिमेंट है. 


calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

राजपथ पर देश के 72वें गणतंत्र दिवस पर पहली बार बांग्लादेश की सशस्त्र सेनाओं के 122 सैनिकों का मार्चिंग दस्ते ने परेड की.  इस दस्ते का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कर्नल अबु मोहम्मद शाहनूर शावोन और उनके डिप्टी लेफ्टिनेंट फरहान इशराक और फ्लाइट लेफ्टिनेंट सिबत रहमान ने किया. इस दस्ते में बांग्लादेश की थल सेना, नौसेना और वायुसेना के जवान शामिल रहे.

calenderIcon 10:16 (IST)
shareIcon

राजपथ से परमवीर चक्र विजेता और अशोक चक्र विजेता आपको बता दें कि परमवीर चक्र दुश्मन के सामने बहादुरी और आत्म-बलिदान के कृत्यों के लिए दिया जाता है. अशोक चक्र वीरता और आत्म-बलिदान के समान कृत्यों के लिए सम्मानित किया गया हो. 


calenderIcon 10:12 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहरा कर किया परेड का आगाज.


calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

 राजपथ पर पहुंचा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का काफिला

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

वॉर मेमोरियल पहुंचे PM मोदी,शहीदों को दी श्रद्धांजलि. 


calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी वॉर मेमोरिल पहुंचे. शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे. गणतंत्र दिवस का औपचारिक समारोह शुरू.

calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

72वें गणतंत्र दिवस पर बसपा प्रमुख मायावती ने दी हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं. उन्होंने ट्वीटर पर लिखा- यही वह समय है जब निष्पक्षता से समीक्षा व आकलन हो कि देश की आजादी के बाद इसके लोकतंत्र व गणतंत्र का यहाँ के करोड़ों गरीबों आदि के जीवन में सुख-शान्ति, समृद्धि व आपेक्षित बेहतरी हेतु अबतक कितनी ईमानदारी व निष्टा से काम किए गए हैं.


calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा कारणों से मोबाइल, इंटरनेट सेवाएं निलंबित


calenderIcon 09:19 (IST)
shareIcon

देश के 72वें गणतंत्र दिवस पर देशवासियों के नाम उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दिया संदेश, कहा- इस अवसर पर, हमें सभी के लिए स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व और न्याय के पोषित आदर्शों पर आधारित संविधान और अपने गणतंत्र के संस्थापक सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्ध रहना चाहिए.


calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के 72वें गणतंत्र दिवस पर जनता को संबोधित करते हुए कहा कि, कोरोना वॉरियर, सफ़ाई कर्मचारी, जवान और किसान. इस गणतंत्र दिवस देश के इन नायकों को सलाम.


calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे ने 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर फहराया तिरंगा. 


calenderIcon 09:11 (IST)
shareIcon

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने फहराया तिरंगा. 


calenderIcon 09:10 (IST)
shareIcon

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने देश के 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर फहराया तिरंगा. 


calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

72वें Republic Day पर COVI-19 के चलते दिल्ली के राजपथ पर स्पेक्ट्रम के लिए सख्त सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन किया गया. 


calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

पटना: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस पर अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.


calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस पर राजधानी भुवनेश्वर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी मौजूद रहे.


calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

आईटीबीपी के जवानों ने 14000 फीट पर लद्दाख के बॉर्डर आउट पोस्ट पर गणतंत्र दिवस 2021 मनाया.

calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया.


calenderIcon 07:58 (IST)
shareIcon

अहमदाबाद आरएसएस दफ्तर पर संघ प्रमुख मोहन भागवत ने तिरंगा फहराया.


calenderIcon 07:46 (IST)
shareIcon

देशवासियों को गणतंत्र दिवस की ढेरों शुभकामनाएं। जय हिंद!


calenderIcon 07:45 (IST)
shareIcon

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी प्रदेशवासियों को 72वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई दी और कहा कि उत्कृष्ट लोकतांत्रिक मूल्यों को समर्पित गणतंत्र दिवस हमें राष्ट्रीय कर्तव्यों के प्रति जागृत करता है. आइए, 'हम भारत के लोग' आदरणीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' को साकार करने हेतु संकल्पित हों.


calenderIcon 07:37 (IST)
shareIcon

 PM मोदी ने देशवासियों को दी 72वें गणतंत्र दिवस की बधाई, दुनिया देखेगी भारत की शक्ति का प्रदर्शन


calenderIcon 07:33 (IST)
shareIcon

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 72वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. तस्वीरें  आईटीओ, यमुना ब्रिज और सुब्रमण्यम भारती रोड के शामिल हैं. 


calenderIcon 07:29 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस के मौके पर मुंबई में सुरक्षा कर्मियों ने गाड़ियों की चेकिंग की


calenderIcon 07:28 (IST)
shareIcon

इस बार कुल 119 लोगों को इस सम्मान से नवाजा गया है. जिसमें जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे, भारत के पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (मरणोपरांत) समेत अन्य कई दिग्गजों का नाम शामिल है. 

calenderIcon 07:26 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया. इस संबोधन में उन्होंने कोरोना काल सहित देश की अन्य चुनौतियों का जिक्र किया. साथ ही बीते दिन ही पद्म पुरस्कारों का ऐलान कर दिया गया.