logo-image

Republic Day: इस बार गणतंत्र दिवस पर भारत का मुख्य अतिथि बनेगा दुनिया का यह ताकतवर नेता, जानें क्या है नाम

Republic Day 2024: भारत में 2024 के अंत में क्वाड शिखर सम्मेलन आयोजित होने का प्रस्ताव है. हालांकि इसको लेकर अभी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. 

Updated on: 22 Dec 2023, 11:11 AM

दिल्ली :

Republic Day 2024:  देश में गणतंत्र दिवस (Republic Day-2024)  यानी 26 जनवरी को लेकर तैयारियां शुरु हो चुकी हैं. दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल शुरू हो गई है. इस बार दुनिया के ताकतवर नेता और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) गणतंत्र दिवस पर हमारे मुख्य अतिथि होंगे. एमैनुएल मैक्रों बतौर चीफ गेस्ट 26 जनवरी के प्रोग्राम में उपस्थित होंगे. आपको बता दें कि भारत ने अगले साल जनवरी 2024 में आयोजित होने वाले क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के तहत अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने कुछ कारणों के चलते जनवरी के महीने में भारत आने में अपनी असमर्थता जताई है. 

यह खबर भी पढ़ें- Winter Vacation: यूपी के स्कूलों में पड़ी सर्दियों की छुट्टियां, जानें कब से कब तक बंद रहेंगी पाठशाला?

इस बार 26 जनवरी पर यह नेता बनेगा हमारा मुख्य अतिथि

इसके बाद भारत की तरफ से फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति मैक्रों के आमंत्रण पर जुलाई के महीने में फ्रांस गए थे. यहां पीएम मोदी ने बैस्टिल डे परेड में भाग लिया था और दोनों नेताओं के बीच मुलाकात और बातचीत हुई थी. बैस्टिल दिवस समारोह में पीएम मोदी ने सम्मानित अथिति के तौर पर भी भाग लिया था. सूत्रों की मानें तो भारत में 2024 के अंत में क्वाड शिखर सम्मेलन आयोजित होने का प्रस्ताव है. हालांकि इसको लेकर अभी तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- LPG Cylinder Price: सरकार ने दिया नए साल का तोहफा, एलपीजी सिलेंडर आज से ₹39.50 सस्ता

कोरोना महामारी के चलते 2021 और 2022 में नहीं बुलाया गया था कोई अतिथि

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से भारत में 2021 और 2022 में गणतंत्र दिवस समारोह में कोई मुख्य अतिथि नहीं बुलाया गया था.  इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया जा रहा है. 26 जनवरी को इस कार्यक्रम में फ्रांस के किसी राष्ट्रपति को छठी बार आमंत्रित किया गया है. फ्रांस के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस में बुलाना दोनों देशों के बीच संबंधों में गर्माहट का दर्शाता है.