logo-image

Republic Day 2024: सुबह 10.30 बजे शुरू होगी गणतंत्र दिवस परेड, कर्तव्य पथ दिखेगी भारत की ताकत

Republic Day 2024: आज देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत की राजकीय यात्रा पर आए हैं.

Updated on: 26 Jan 2024, 07:06 AM

highlights

  • साढ़े दस बजे शुरू होगी गणतंत्र दिवस परेड
  • पहली बार महिलाओं के हाथ में होंगी परेड की कमान
  • कर्तव्य पथ पर 90 मिनट तक चलेगी परेड

नई दिल्ली:

Republic Day 2024: भारत आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि होंगे. गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे शुरू होगी. कर्तव्य पथ पर दुनिया 90 मिनट तक भारत की ताकत देख सकेगी. वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दूसरी बार राजपथ पर तिरंगा फहराएंगी. मैक्रों के अलावा 13 हजार स्पेशल गेस्ट भी गणतंत्र दिवस की शोभा बढ़ाएंगे. बता दें कि इस बार गणतंत्र दिवस की थीम 'विकसित भारत' और भारत-लोकतंत्र की मातृका यानी जननी है.

ये भी पढ़ें: Republic Day 2024 : क्यों मनाया जाता है रिपब्लिक डे, जानें इतिहास और महत्व

महिला म्यूजिशियन करेंगी परेड का आगाज

इस बार कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड सुबह साढ़े दस बजे शुरू होगी. परेड का आगाज 100 महिला म्यूजिशियन करेंगी. इस दौरान शंख, नगाड़े और दूसरे पारंपरिक वाद्य-यंत्रों की धुन सुनाई देगी. वहीं 1500 महिलाएं अपने पारंपरिक पहनावे में परेड में लोक नृत्य करते नजर आएंगी. इस बार रक्षा मंत्रालय समारोह के दौरान एक स्मारक सिक्का और स्मारक टिकट जारी करेगा.

ये भी पढ़ें: पद्म पुरस्कारों की घोषणा, 34 की सूची जारी की, इन लोगों ने समाज में दिया बड़ा योगदान

तीनों सेनाओं की टुकड़ियों को लीड करेंगी महिलाएं

बता दें कि इस साल पहली बार तीनों सेनाओं, पैरा-मिलिट्री ग्रुप्स और पुलिस की टुकड़ियों को महिलाएं लीड करेंगी. तीनों सेनाओं के कंटिजेंट का नेतृत्व भारतीय सेना की कैप्टन शरण्या राव करेंगी. वहीं केंद्रीय सशस्त्र बलों की टुकड़ियों में महिलाकर्मी भी भाग लेंगी. बीएसएफ, सीआरपीएफ और एसएसबी की महिलाकर्मी 350सीसी रॉयल एनफील्ड बुलेट्स पर सवार होकर डेयरडेविल स्टंट दिखाती नजर आएंगी. वहीं फ्लाईपास्ट में एयरफोर्स के 51 एयरक्राफ्ट भाग लेंगे. इनमें 29 फाइटर प्लेन, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 9 हेलिकॉप्टर और एक हेरिटेज एयरक्राफ्ट भाग लेगा. वहीं फ्लाईपास्ट में पहली बार फ्रांसीसी सेना के राफेल भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: माता लक्ष्मी इन 4 राशियों पर अपना खज़ाना खोलने वाली है , जानें आज का राशिफल

ये होगी झांकी की थीम

इस बार गणतंत्र दिवस की झांकियों की थीम 'भारत-लोकतंत्र की मातृका' रखी गई है. इस साल गणतंत्र दिवस परेड में 16 राज्यों के अलावा 9 मंत्रालयों और विभागों की झांकियां कर्तव्य पथ पर देखने को मिलेंगी. वहीं देश की टेक्सटाइल संस्कृति को दुनिया के सामने लाने और बढ़ावा देने के मकसद से अनंत सूत्र नाम की साड़ियों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.