logo-image

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस की परेड में होना है शामिल तो करना होगा यह काम, बन जाएगी बात

Republic Day 2024: देशभर में 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस की तैयारियां पूरे धूमधाम से चल रही हैं. राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड के लिए  रिहर्सल चल रहा है. क्योंकि गणतंत्र दिवस की परेड मुख्य आकर्षण का केंद्र होती है.

Updated on: 25 Jan 2024, 11:56 PM

New Delhi:

Republic Day 2024: देशभर में 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस की तैयारियां पूरे धूमधाम से चल रही हैं. राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड के लिए  रिहर्सल चल रहा है. क्योंकि गणतंत्र दिवस की परेड मुख्य आकर्षण का केंद्र होती है. इसलिए हर इंसान की इच्छा होती है कि इस परेड में शामिल होया जाए. 26 जनवरी की परेड में भारतीय रक्षा बल मार्च करते हैं, जो अलग-अलग राज्यों की झांकियां दिखाते हैं. इस प्रोग्राम में देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत देश-दुनिया के नेता बतौर मुख्य अतिथि शामिल होते हैं. परेड में शामिल होने बड़ी संख्या में लोग देश के कोने-कोने से दिल्ली पहुंचते हैं. अगर इस बार आप भी परेड में शामिल होना चाहते हैं तो हम आपको तरीका बताने जा रहे हैं.-

दरअसल, गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने के लिए रक्षा मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट से टिकट खरीदे जा सकते हैं. सरकार की तरफ से गणतंत्र दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए 32 हजार टिकट उपलब्ध कराए गए हैं. 

ऐसे प्राप्त करें टिकट- 

1- डिफेंस मिनिस्ट्री की आमंत्रण प्रबंधन प्रणाली (IMS) या आमंत्रण ऑनलाइन पोर्टल को विजिट करें
2- यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और फिर ओटीपी सबमिट करें
3- इसके बाद अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, अड्रैस और कैप्चा कोड भरें और पंजीकृत करें. 
4- टिकट खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अगले स्टेप पर जाएं
5- अब ऑनलाइन टिकट डाउनलोड करें.

ऑफलाइन ऐसे खरीदें टिकट-

गणतंत्र दिवस की परेड के लिए ऑफलाइन टिकट भी खरीदे जा सकते है. इसके लिए आपको सेना भवन, शास्त्री भवन, जंतर-मंतर, प्रगति मैदान और संसद भवन पर बने बूथों पर जाना होगा. यहां बने काउंटरों से ऑफलाइन टिकट खरीदे जा सकते हैं. ऑफलाइन टिकट खरीदने के लिए आपको फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंसस, पैन कार्ड या पासपोर्ट) अपने साथ ले जाना होगा. शुल्क की बात करें तो गणतंत्र दिवस के टिकट 20, 100 और 500 रुपए में उपलब्ध हैं.