logo-image

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों होंगे मुख्य अतिथि, पीएम मोदी के साथ जयपुर का करेंगे दौरा 

Republic Day 2024: राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 26 जनवरी, 2024 को गणतंत्र दिवस के मौके पर राजकीय मेहमान होंगे. भारत के दो दिवसीय दौरे पर वह 25 जनवरी, 2024 को जयपुर पहुंचेंगे.

Updated on: 20 Jan 2024, 12:57 PM

नई दिल्ली:

26 जनवरी 2024 को गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों राजकीय मेहमान होंगे. वे दो दिवसीय दौरे के दौरान 25 जनवरी 2024 को जयपुर पहुंचेंगे. यहां पर पीएम मोदी उनका स्वागत करेंगे. दोनों नेता यहां पर के मशहूर पयर्टन स्थलों का दौरा करने वाले हैं. जयपुर में ही दोनों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है. सरकार का ये प्रयास होगा कि फ्रांस ने जिस तरह से पीएम नरेन्द्र मोदी का बास्तिला दिवस के अवसर पर बतौर राजकीय मेहमान जैसे भव्य स्वागत किया था. ऐसा ही स्वागत राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का भी किया जाए. राष्ट्रपति मैक्रों 26 जनवरी, 2024 को गणतंत्र दिवस के मौके पर राजकीय मेहमान होंगे. भारत के दो दिवसीय दौरे पर वह 25 जनवरी, 2024 को जयपुर पहुंचेंगे. यहां पर पीएम उनका स्वागत करेंगे. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके ठंड, IMD ने पांच दिनों का दिया अपडेट

हवा महल का दौरा करेंगे दोनों नेता

दोनों नेता जयपुर के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों का दौरान करेंगे. ये हवा महल जाएंगे. जयपुर में पीएम मोदी और मैक्रों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. मैक्रा की यात्रा इस बात को दर्शाती है कि भारतीय कूटनीति में रूस के साथ फ्रांस को भी करीबी मित्र के तौर पर देखा ला रहा है. आने वाले गणतंत्र दिवस पर मेहमान बनने के लिए भारत सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को निमंत्रण भेजा था. बाइडन ने किसी कारणवश अंत समय में निमंत्रण अस्वीकार दिया. इसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति के कार्यालय से बात की गई. मैक्रा ने द्विपक्षीय रिश्तों की अहमियत को समझते हुए यात्रा को हरी झंडी दिखा दी. 

छठी बार पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रा मिलेंगे

भारत और फ्रांस के बीच जिस तरह का भरोसा है, उस तरह का उदाहरण बहुत कम देखने को मिलता है. इसे इस बात से समझा जा सकता है कि बीते छह माह के दौरान 25 जनवरी, 2024 को पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच ये छठवीं मुलाकात होगी. भारत फ्रांस का पहला रणनीतिक साझेदार देश है.