logo-image

Republic Day 2022: राष्ट्रपति ने की वीरता पुरस्कारों की घोषणा, सूबेदार नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा पदक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है.

Updated on: 25 Jan 2022, 07:04 PM

highlights

  • सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी
  • गणतंत्र दिवस पर वर्ष देश के वीरों को वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है
  • गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर सशस्त्र बलों के कर्मियों और अन्य के लिए 384 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है. इनमें 12 शौर्य चक्र, 3 बार से सेना पदक (वीरता), 81 सेना पदक (वीरता) और 2 वायु सेना पदक (वीरता) शामिल हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश में हर वर्ष देश के वीरों को वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है. इस बार भी वीरता पुरस्कार का ऐलान किया जा चुका है.दरअसल देश की सुरक्षा में अदम्य साहस का प्रदर्शन कर सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीर जवानों को हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है. वहीं दूसरी ओर आतंकी हमले के अलर्ट को देखते हुए गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है.

गणतंत्र दिवस पर टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता 4 राजपूताना राइफल्स के सूबेदार नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा जायेगा.

वीरता पुरस्कारों की घोषणा के साथ-साथ मंगलवार को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म पुरस्कारों का भी ऐलान किया जा सकता हैं. इन पुरस्कारों में पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार प्रमुख रूप से शामिल हैं. बता दें कि देश की सम्मानिय विभूतियों को इन सम्मानों से नवाजा जाता है. इन पुरस्कारों की शुरुआत 1954 में की गई थी. ये पुरस्कार भारत सरकार की ओर से हर साल भारतीय नागरिकों को उनके असाधारण कार्यों के लिए प्रदान किए जाते हैं.

BSF के 53 जवान होंगे पुलिस पदक से सम्मामित

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 53 जवानों को वीरता सहित विभिन्न पुलिस सेवा पदकों से सम्मानित करने की घोषणा की गई. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक दो जवानों को वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी), पांच जवानों को विशिष्ठ सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 46 जवानों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा.

अधिसूचना के मुताबिक कांस्टेबल आनंद ओरांव और सुंदर सिंह को पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर हथियारों की तस्करी को रोकने के लिए पीएमजी पदक से सम्मानित किया जाएगा. ओरांव ने अगस्त 2019 में घायल होने के बावजूद सात बांग्लादेशी मवेशी तस्करों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की जबकि सिंह ने ‘‘ अकेले पांच-छह तस्करों को चुनौती दी’’और पिछले साल जनवरी में उसी इलाके में बांग्लादेशी मादक पदार्थ तस्करों को पकड़ा.

सराहनीय सेवा के लिए पदक से सम्मानित जवानों में सेकेंड इन कमान रैंक के अधिकारी वरुणेंद्र प्रताप सिंह शामिल हैं जो वर्ष 1997 में बतौर अधिकारी बीएसएफ से जुड़े थे.

उन्होंने पाकिस्तान से लगती जम्मू, पंजाब, गुजरात के अलावा कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर भी अपनी सेवाएं दी हैं और इस समय बीएसफ के मुख्यालय में खुफिया शाखा में तैनात हैं. वह संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत वर्ष 2014-15 में हैती में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. सिंह के पिता भी सीआरपीएफ में सेवा की है.