logo-image

73वां गणतंत्र दिवस: राफेल, जगुआर की ताकत ने सबको किया चकित, परेड का हुआ समापन

इस साल सरकार ने एक सप्ताह तक गणतंत्र दिवस उत्सव मनाने का निर्णय लिया, इसकी शुरुआत 23 जनवरी से हुई थी. इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने महान क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण इंडिया गेट पर किया था. 

Updated on: 26 Jan 2022, 12:49 PM

नई दिल्ली:

देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ तिरंगा फहराया गया. इस साल सरकार ने एक सप्ताह तक गणतंत्र दिवस उत्सव मनाने का निर्णय लिया, इसकी शुरुआत 23 जनवरी से हुई थी. इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने महान क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण इंडिया गेट पर किया था. इस बीच राजपथ पर रिपब्लिक डे की परेड शुरू हुई। लेफ्टिनेंट जनरल विजय मिश्रा इस परेड के कमांडेंट हैं और उनकी सलामी के साथ ही परेड की शुरुआत हुई.

गणतंत्र दिवस की झलकियां यहां पर देंखे

राजपथ पर परेड के समापन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को विदाई दी है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी राजपथ पर निकलकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। बच्चे और बड़े पीएम मोदी की एक झलक पाने को आतुर दिखे।

पंजाब की झांकी में 'भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव'

पंजाब की झांकी में स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब की भागीदारी को को दर्शाया गया है, इसमें भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दिखाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ माइकल ओ डायर को गोली मारने के विरोध को भी दर्शाया गया है।

calenderIcon 12:25 (IST)
shareIcon

हरक्यूलिस विमान ने लिया हिस्सा 

राजपथ के परेड में C-130J सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान ने हिस्सा लिया. इन दृश्यों को कैद करने के लिए और इसे लाइव प्रदर्शित करने के लिए कैमरों को विमानों के कॉकपिट में रखा गया है.


calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

वायुसेना का हैरतअंगेज प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस परेड के आखिरी लम्हा में भारतीय वायु सेना के 75 विमानों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। इस दौरान दर्शकों की आंखे टकटकी लगाए आसमान पर टिकी रहीं.


calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

बीएसएफ की 'सीमा भवानी' मोटरसाइकिल टीम

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की सीमा भवानी मोटरसाइकिल टीम ने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया। दर्शकों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया। 


calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

अरुणाचल, कर्नाटक और गोवा की खूबसूरत झांकी

अरुणाचल, कर्नाटक और गोवा की आकर्षक झांकी अन्य राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर सहित गोवा की आकर्षक झांकी दिखाई गई. गोवा की झांकी 'गोआ विरासत के प्रतीक' विषय पर आधारित है. झांकी में पणजी और डोना पाउला के आजाद मैदान में फोर्ट अगुआड़ा, शहीदों के स्मारक को प्रदर्शित करती दिखाई गई.


calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

यूपी की झांकी में काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन 

उत्तर प्रदेश की झांकी में काशी विश्वनाथ धाम का प्रदर्शन किया गया. झांकी में तीर्थ स्थलों को दिखाया गया। हाल में पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन किया था. 


calenderIcon 11:37 (IST)
shareIcon

ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन की याद दिलाई 

हरियाणा की झांकी ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन की याद दिलाती है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को मिले सात पदकों में हरियाणा ने 4 पदक हासिल किए। इसी तरह पैरालिंपिक 2020 में देश ने जीते 19 पदकों में से हरियाणा के खिलाड़ियों ने 6 पदक हासिल किए।


 


calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार के मंत्रालयों ने निकाली झांकी

राज्यों के बाद केंद्र सरकार के मंत्रालयों की दिखाई गई झांकी। सबसे पहले निकली संस्कृति मंत्रालय की झांकी। शिक्षा मंत्रालय, डाक विभाग, टेक्सटाइल मिनिस्ट्री की भी निकली झांकी।

calenderIcon 11:19 (IST)
shareIcon

राजपथ पर दिखी भारतीय वायु सेना की ताकत

भारतीय वायु सेना की झांकी 'भविष्य के लिए भारतीय वायु सेना के परिवर्तन' विषय को प्रदर्शित करती है. इसमें मिग-21, Gnat, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH), अश्लेषा रडार और राफेल विमान के साथ तेजस के मॉडल को प्रदर्शित किया गया. राफेल की एकमात्र महिला फाइटर शिवांगी सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी


calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड

स्वदेश में विकसित तोप प्रणाली 75/24 पैक होवित्जर एमके-I राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सलामी मंच पर पहुंची. दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में सेंचुरियन टैंक, पीटी-76, एमबीटी अर्जुन एमके-आई और एपीसी पुखराज की टुकड़ी ने भाग लिया.


calenderIcon 10:40 (IST)
shareIcon

इस अंदाज में दिखे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे. उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी नजर आए। पीएम मोदी ने उत्तराखंड की टोपी पहनी हुई है. इस पर ब्रह्मकमल का फूल बना हुआ है. यह उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है. पीएम मोदी जब केदारनाथ में पूजा करने पहुंचे थे, तब इस तरह के फूल चढ़ाए थे. इसके साथ पीएम मोदी ने मणिपुर का गमछा भी पहना. 


calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

राजपथ पहुंचे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पहुंच चुके हैं। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी भी राजपथ पर पहुंच गए हैं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कोरोना संक्रमित होने के कारण इस बार राजपथ पर हो रहे गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं।

calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

जीवंत लोकतंत्र पर करें गर्व: योगी आदित्यनाथ

गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश के संविधान ने पिछड़े वर्गों को अधिकार दिए हैं. देश का संविधान हर नागरिक को न केवल सम्मान के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा बल्कि देश दुनिया के सबसे जीवंत लोकतंत्र के तौर पर अपनी यात्रा को आगे बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि यह देश अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है तो हम सभी को गौरव की अनुभूति करनी चाहिए.

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री ने अपने आवास पर ध्वज फहराया

गणतंत्र दिवस के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.


calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

भाजपा दफ्तर में फहरा तिरंगा 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गणतंत्र दिवस के मौके पर पार्टी दफ्तर पर तिरंगा फहराया. उन्होंने कहा कि भारत के देशवासियों को 73वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.


calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

मुंबई: राज्यपाल संग दिखे सीएम उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई के शिवाजी पार्क में तिरंगा फहराया। इस दौरान कार्यक्रम में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे भी शामिल हुए।


calenderIcon 09:37 (IST)
shareIcon

नागपुर में RSS मुख्यालय पर फहरा तिरंगा

नागपुर में आरएसएस के मुख्यालय में 26 जनवरी के मौके पर तिरंगा फहराया गया. महानगर संघचालक राजेश लोया ने गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया.


calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

14 हजार फुट ऊंचाई पर ITBP ने फहराया तिरंगा

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जवानों ने उत्तराखंड में माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तापमान और भारी बर्फबारी के बीच फहराया तिरंगा। भारत माता की जय के लगाए नारे।


 


calenderIcon 08:57 (IST)
shareIcon

योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "सभी को 73वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. हमारा गणतंत्र, उत्कृष्ट लोकतांत्रिक मूल्यों और भारतीय संविधान के प्रति अखंड निष्ठा और हमारी विविधता में एकता की समेकित अभिव्यक्ति है. आइए, हम 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत-आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण को लेकर संकल्पित हों. जय हिंद!"


calenderIcon 08:52 (IST)
shareIcon

ओडिशा: गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और सीएम नवीन पटनायक ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर भुवनेश्वर में तिरंगा फहराया.

calenderIcon 08:51 (IST)
shareIcon

PM मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को गणतंत्र दिवस पर बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!"