News Nation Logo
Banner

73वां गणतंत्र दिवस: राफेल, जगुआर की ताकत ने सबको किया चकित, परेड का हुआ समापन

इस साल सरकार ने एक सप्ताह तक गणतंत्र दिवस उत्सव मनाने का निर्णय लिया, इसकी शुरुआत 23 जनवरी से हुई थी. इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने महान क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण इंडिया गेट पर किया था. 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 26 Jan 2022, 12:49:23 PM
repubic2

Republic Day 2022 (Photo Credit: twitter)

नई दिल्ली:  

देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद 21 तोपों की सलामी के साथ तिरंगा फहराया गया. इस साल सरकार ने एक सप्ताह तक गणतंत्र दिवस उत्सव मनाने का निर्णय लिया, इसकी शुरुआत 23 जनवरी से हुई थी. इस दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने महान क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण इंडिया गेट पर किया था. इस बीच राजपथ पर रिपब्लिक डे की परेड शुरू हुई। लेफ्टिनेंट जनरल विजय मिश्रा इस परेड के कमांडेंट हैं और उनकी सलामी के साथ ही परेड की शुरुआत हुई.

गणतंत्र दिवस की झलकियां यहां पर देंखे

राजपथ पर परेड के समापन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को विदाई दी है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी राजपथ पर निकलकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। बच्चे और बड़े पीएम मोदी की एक झलक पाने को आतुर दिखे।

पंजाब की झांकी में 'भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव'

पंजाब की झांकी में स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब की भागीदारी को को दर्शाया गया है, इसमें भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दिखाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ माइकल ओ डायर को गोली मारने के विरोध को भी दर्शाया गया है।

हरक्यूलिस विमान ने लिया हिस्सा 

राजपथ के परेड में C-130J सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान ने हिस्सा लिया. इन दृश्यों को कैद करने के लिए और इसे लाइव प्रदर्शित करने के लिए कैमरों को विमानों के कॉकपिट में रखा गया है.


वायुसेना का हैरतअंगेज प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस परेड के आखिरी लम्हा में भारतीय वायु सेना के 75 विमानों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। इस दौरान दर्शकों की आंखे टकटकी लगाए आसमान पर टिकी रहीं.


बीएसएफ की 'सीमा भवानी' मोटरसाइकिल टीम

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की सीमा भवानी मोटरसाइकिल टीम ने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया। दर्शकों ने खड़े होकर उनका स्वागत किया। 


अरुणाचल, कर्नाटक और गोवा की खूबसूरत झांकी

अरुणाचल, कर्नाटक और गोवा की आकर्षक झांकी अन्य राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर सहित गोवा की आकर्षक झांकी दिखाई गई. गोवा की झांकी 'गोआ विरासत के प्रतीक' विषय पर आधारित है. झांकी में पणजी और डोना पाउला के आजाद मैदान में फोर्ट अगुआड़ा, शहीदों के स्मारक को प्रदर्शित करती दिखाई गई.


यूपी की झांकी में काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन 

उत्तर प्रदेश की झांकी में काशी विश्वनाथ धाम का प्रदर्शन किया गया. झांकी में तीर्थ स्थलों को दिखाया गया। हाल में पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम का उद्घाटन किया था. 


ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन की याद दिलाई 

हरियाणा की झांकी ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन की याद दिलाती है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को मिले सात पदकों में हरियाणा ने 4 पदक हासिल किए। इसी तरह पैरालिंपिक 2020 में देश ने जीते 19 पदकों में से हरियाणा के खिलाड़ियों ने 6 पदक हासिल किए।


 


केंद्र सरकार के मंत्रालयों ने निकाली झांकी

राज्यों के बाद केंद्र सरकार के मंत्रालयों की दिखाई गई झांकी। सबसे पहले निकली संस्कृति मंत्रालय की झांकी। शिक्षा मंत्रालय, डाक विभाग, टेक्सटाइल मिनिस्ट्री की भी निकली झांकी।

राजपथ पर दिखी भारतीय वायु सेना की ताकत

भारतीय वायु सेना की झांकी 'भविष्य के लिए भारतीय वायु सेना के परिवर्तन' विषय को प्रदर्शित करती है. इसमें मिग-21, Gnat, लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH), अश्लेषा रडार और राफेल विमान के साथ तेजस के मॉडल को प्रदर्शित किया गया. राफेल की एकमात्र महिला फाइटर शिवांगी सिंह ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सलामी दी


राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड

स्वदेश में विकसित तोप प्रणाली 75/24 पैक होवित्जर एमके-I राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के दौरान सलामी मंच पर पहुंची. दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में सेंचुरियन टैंक, पीटी-76, एमबीटी अर्जुन एमके-आई और एपीसी पुखराज की टुकड़ी ने भाग लिया.


इस अंदाज में दिखे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे. उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी नजर आए। पीएम मोदी ने उत्तराखंड की टोपी पहनी हुई है. इस पर ब्रह्मकमल का फूल बना हुआ है. यह उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है. पीएम मोदी जब केदारनाथ में पूजा करने पहुंचे थे, तब इस तरह के फूल चढ़ाए थे. इसके साथ पीएम मोदी ने मणिपुर का गमछा भी पहना. 


राजपथ पहुंचे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पहुंच चुके हैं। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी भी राजपथ पर पहुंच गए हैं। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कोरोना संक्रमित होने के कारण इस बार राजपथ पर हो रहे गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं।

जीवंत लोकतंत्र पर करें गर्व: योगी आदित्यनाथ

गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि देश के संविधान ने पिछड़े वर्गों को अधिकार दिए हैं. देश का संविधान हर नागरिक को न केवल सम्मान के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा बल्कि देश दुनिया के सबसे जीवंत लोकतंत्र के तौर पर अपनी यात्रा को आगे बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि यह देश अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है तो हम सभी को गौरव की अनुभूति करनी चाहिए.

रक्षा मंत्री ने अपने आवास पर ध्वज फहराया

गणतंत्र दिवस के अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.


भाजपा दफ्तर में फहरा तिरंगा 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गणतंत्र दिवस के मौके पर पार्टी दफ्तर पर तिरंगा फहराया. उन्होंने कहा कि भारत के देशवासियों को 73वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.


मुंबई: राज्यपाल संग दिखे सीएम उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुंबई के शिवाजी पार्क में तिरंगा फहराया। इस दौरान कार्यक्रम में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे भी शामिल हुए।


नागपुर में RSS मुख्यालय पर फहरा तिरंगा

नागपुर में आरएसएस के मुख्यालय में 26 जनवरी के मौके पर तिरंगा फहराया गया. महानगर संघचालक राजेश लोया ने गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया.


14 हजार फुट ऊंचाई पर ITBP ने फहराया तिरंगा

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जवानों ने उत्तराखंड में माइनस 30 डिग्री सेल्सियस तापमान और भारी बर्फबारी के बीच फहराया तिरंगा। भारत माता की जय के लगाए नारे।


 


योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "सभी को 73वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. हमारा गणतंत्र, उत्कृष्ट लोकतांत्रिक मूल्यों और भारतीय संविधान के प्रति अखंड निष्ठा और हमारी विविधता में एकता की समेकित अभिव्यक्ति है. आइए, हम 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत-आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण को लेकर संकल्पित हों. जय हिंद!"


ओडिशा: गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया

ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल और सीएम नवीन पटनायक ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर भुवनेश्वर में तिरंगा फहराया.

PM मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को गणतंत्र दिवस पर बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!"


First Published : 26 Jan 2022, 07:16:08 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.