logo-image

Republic Day 2022: Republic Day परेड की टाइमिंग में हुआ बड़ा बदलाव, जानें 30 मिनट देरी से शुरू होने की वजह

इस साल 26 जनवरी, 2022 को भारत 73वां गणतंत्र दिवस (republic day 2022) मनाने जा रहा है. 75 साल में ऐसा पहली बार देखने को मिलेगा जब परेड देर से शुरू की जाएगी. इसे शुरू करने की टाइमिंग 10 बजे की तय होती है. लेकिन, इस बार आधे घंटे की देरी से शुरू होगी.

Updated on: 19 Jan 2022, 06:52 PM

भारत:

इस साल 26 जनवरी, 2022 को भारत 73वां गणतंत्र दिवस (republic day 2022) मनाने जा रहा है. हर साल गणतंत्र दिवस की परेड (republic day parade 2022) को बड़े जोश के साथ मनाया जाता है. इस दिन पर निकाली जाने वाली परेड हमेशा राजपथ पर आयोजित की जाती है. लेकिन, इस बार एक चौंका देने वाली खबर सामने आई है. जिसमें ये पता चला है कि इस बार गणतंत्र दिवस की परेड अपने तय समय से आधा घंटा देरी से शुरू होगी. 75 साल (history of 75 years) में ऐसा पहली बार देखने को मिलेगा जब परेड देर से शुरू की जाएगी. इसे शुरू करने की टाइमिंग 10 बजे की तय होती है. लेकिन, इस बार आधे घंटे की देरी के चलते ये 10:30 (republic day parade timing) बजे शुरू होगी. इसकी एक वजह कोरोना प्रोटोकॉल (Corona protocol) हैं. तो वहीं दूसरी वजह और जम्मू-कश्मीर में जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों को दी जाने वाली श्रद्धांजलि है.  इसके बाद ही परेड शुरू होगी. 

यह भी पढ़े : महामारी को कैसे हराएं?

ये परेड 90 मिनट यानी कि 3 घंटे की होती है.  यह परेड 8 किलोमीटर की होगी. ये परेड रायसीना हिल से शुरू होकर राजपथ, इंडिया गेट से होते हुए लाल किले पर खत्म होती है. परेड शुरू होने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra modi), इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल की गणतंत्र दिवस परेड में दिल्ली से झांकी होने के चांसिज नहीं है. हालांकि, इस मामले में दिल्ली सरकार की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई है.

हमेशा की तरह नेशनल कैपिटल में रिपब्लिक डे से पहले ही दिल्ली पुलिस ने राजपथ पर सेफ्टी बढ़ा दी है. करीब 300 CCTV कैमरे लगवाए गए हैं. फेस को आईडेन्टिफाई करने वाले सिस्टम भी लगा दिए गए हैं. इस सिस्टम में करीब 50 हजार  सस्पेक्टिड क्रिमिनल्स का डेटाबेस है. कोविड-19 से जुड़ी बाधाओं की वजह से सिर्फ 4 हजार ही टिकट अवेलेबल (narendra Modi) रहेंगे. इस समारोह में केवल 24 हजार लोगों को शामिल होने की इजाजत दी जाएगी. 

यह भी पढ़े : पेइचिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक और शीतकालीन पैरालंपिक खेलों की विरासत रिपोर्ट संग्रह (2022) जारी

बता दें, सबसे पहले साल 1951 में पहली गणतंत्र दिवस परेड का आयोजन इरविन स्टेडियम (नेशनल स्टेडियम) में किया गया था. फिर साल 1955 से हर साल राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड का आयोजन किया जाने लगा. इसके बाद से हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर सुबह 10 बजे यह परेड राजपथ पर ही होती आ रही है.