News Nation Logo

Republic Day 2020 : गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए कैसे और कहां से खरीदें टिकट, जानें यहां

26 जनवरी 2020 (26 January 2020) को देश 71 गणतंत्र दिवस (71th Republic Day) मनाने जा रहा है. 26 जनवरी 1950 को भारत में संविधान लागू हुआ था. राष्ट्रीय त्योहार के रूप में इसे मनाया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 23 Jan 2020, 12:58:31 PM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

26 जनवरी 2020 (26 January 2020) को देश 71 गणतंत्र दिवस (71th Republic Day) मनाने जा रहा है. 26 जनवरी 1950 को भारत में संविधान लागू हुआ था. राष्ट्रीय त्योहार के रूप में इसे मनाया जाता है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) के दिन इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक यानी राजपथ पर अलग-अलग झांकियों के साथ वायुसेना, थलसेना और इंडियन नेवी के जवान करतब भी दिखाते हैं. गणतंत्र दिवस के दिन होने वाली परेड को पूरा देश टेलीविजन पर देखता है. लेकिन हर किसी की इच्छा होती है कि गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) को लाइव सामने बैठकर देखा जाए. अगर आप भी गणतंत्र दिवस की परेड (Gantantra Diwas Ki Parade) देखना चाहते हैं तो हम आपको कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं. जिससे आप इस समारोह में शामिल हो सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं.

Republic Day Parade Ticket कहां से खरीदें

रिपब्लिक डे की परेड में शामिल होने के लिए दो तरीके हैं. पहला है स्पेश आमंत्रण और दूसरा है टिकट. गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए आप नई दिल्ली में कई जगहों पर टिकट खरीद सकते हैं. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नॉटिफिकेशम के मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड की टिकटे 7 जनवरी से 25 जनवरी तक खरीदी जा सकती हैं. आइए जानते हैं कि गणतंत्र दिवस परेड की टिकट कहां मिलेगी. (Republic Day Parade Ticket kahan Milegi). रिपब्लिक डे परेड के अलावा बीटिंग रिट्रीट (फुल ड्रेस रिहर्सल) के लिए भी टिकट खरीदा जा सकता है. 29 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट होती है. इसमें थल सेना, जल सेना और इंडियन एयर फोर्स के बैंड पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हैं. इसके टिकट 28 जनवरी तक खरीदे जा सकते हैं. जिसकी कीमत 50 रुपये और 20 रुपये है.

इन जगहों से खरीद सकते हैं गणतंत्र दिवस परेड का टिकट

  • उत्तर ब्लॉक गोल चक्कर
  • सेना भवन (गेट नंबर 2)
  • प्रगति मैदान (भैरो रोड पर गेट नंबर 1)
  • जंतर मंतर (मुख्य द्वार)
  • शास्त्री भवन (गेट नंबर 3 के पास)
  • जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने)
  • लाल किला (15 अगस्त पार्क के अंदर और जैन मंदिर के सामने)
  • संसद भवन रिसेप्शन कार्यालय, संसद सदस्यों के लिए विशेष काउंटर

कितनी होगी टिकट की कीमत (Republic Day Parade Ticket Price)

गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड में शामिल होने वाले लोग अगर आरक्षित सीट चाहते हैं तो उन्हें 500 रुपये देने होंगे. अनारक्षित सीटों के लिए 200, 100 और 50 रुपये में टिकट उपलब्ध है. आरक्षित सीटें मेन स्टेज के करीब होती हैं. वहीं अनारक्षित सीटें पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होती है.

क्या गणतंत्र दिवस परेड की टिकट ऑनलाइन खरीद सकते हैं? (How to Buy Online Republic Day Parade Ticket)
गणतंत्र दिवस की परेड ऑनलाइन खरीद संभव नहीं है. ऐसे में टिकट सिर्फ निश्चित स्थानों से ही खरीदी जा सकती है. रिपब्लिक डे परेड देखने के लिए आपको 6-7 बजे तक परेड स्थल पर पहुंचना होगा. साथ ही अपना आधार कार्ड, वोटर कार्ड या कोई सरकारी पहचान पत्र ले जाना होगा.

First Published : 16 Jan 2020, 04:06:20 PM

For all the Latest Specials News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.