logo-image

तीसरा तुर्की-अफ्रीका शिखर सम्मेलन कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध

तीसरा तुर्की-अफ्रीका शिखर सम्मेलन कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध

Updated on: 19 Dec 2021, 03:45 PM

इस्तांबुल:

तुर्की और अफ्रीकी देशों के प्रमुखों ने शांति और सुरक्षा की स्थापना के साथ-साथ अफ्रीका में बुनियादी ढांचे के निवेश में सुधार सहित कई क्षेत्रों में अपनी साझेदारी और सहयोग को बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस्तांबुल में तीसरा तुर्की-अफ्रीका साझेदारी शिखर सम्मेलन अगले 5 सालों के लिए एक कार्य योजना को अपनाने के साथ खत्म हुआ।

शनिवार को शिखर सम्मेलन के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा, हम अंतर-अफ्रीकी व्यापार को विकसित करने के प्रयासों का समर्थन करते हैं। हम अपनी कंपनियों को स्थानीयकृत होने के लिए महाद्वीप के साथ व्यापार करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखेंगे।

उन्होंने कहा कि तुर्की आतंकवाद, संगठित अपराध के खिलाफ लड़ाई में अफ्रीकी राज्यों को समर्थन देने और महाद्वीप में गरीबी उन्मूलन में सहयोग को मजबूत करने के लिए भी तैयार है।

शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के अध्यक्ष फेलिक्स त्सेसीकेदी ने कहा कि अफ्रीका को मुख्य रूप से व्यापार, बुनियादी ढांचे, कृषि विकास, शासन और स्वास्थ्य में ठोस परियोजनाओं की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, अफ्रीका के कुछ हिस्सों में दुर्भाग्य से आतंकवादी गतिविधियों के कारण अस्थिरता और असुरक्षा की स्थिति बनी हुई है। इसलिए, आगे बढ़ने के लिए शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करना आवश्यक है।

प्रतिभागी नेताओं ने कोरोना महामारी के खिलाफ संयुक्त संघर्ष के महत्व पर भी बात की।

तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में अफ्रीका के 100 से ज्यादा मंत्रियों और 16 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों ने भाग लिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.