logo-image

इंदौर में धनवंतरी ड्राइव इन कोविड टेस्ट सेंटर से 24 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

अगर किसी को भी कोरोना के लक्षण होने पर धनवंतरी ड्राइव इन कोविड-19 सेंटर में प्रात: आठ बजे से शाम छह बजे तक मात्र 700 रुपए में जांच करा सकते हैं.

Updated on: 26 Apr 2021, 05:44 PM

highlights

  • पहला धनवंतरी ड्राइव इन कोविड-19 टेस्ट सेंटर का निर्माण किया गया
  • यहां व्यक्ति अपने वाहन से उतरे बिना ही जांच करा सकेगा और उसकी जांच रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर आ जाएगी

इंदौर:

इंदौर में कोरोना संक्रमण को रोकने के साथ मरीजों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए चल रहे प्रयासों के क्रम में दशहरा मैदान एवं नेहरू स्टेडियम में प्रदेश का पहला धनवंतरी ड्राइव इन कोविड-19 टेस्ट सेंटर का निर्माण किया गया. यहां व्यक्ति अपने वाहन से उतरे बिना ही जांच करा सकेगा और उसकी जांच रिपोर्ट 24 घंटे के भीतर आ जाएगी. नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि अगर किसी को भी कोरोना के लक्षण होने पर धनवंतरी ड्राइव इन कोविड-19 सेंटर में प्रात: आठ बजे से शाम छह बजे तक मात्र 700 रुपए में जांच करा सकते हैं. कोविड-19 टेस्ट करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा एवं आधार कार्ड साथ में लाना होगा, रजिस्ट्रेशन के दौरान प्राप्त नंबर के आधार पर ही सेंटरों पर कोविड-19 का टेस्ट किया जायेगा. उन्होंने बताया है कि नागरिकों की सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान एवं सेंटर पर टेस्ट के पश्चात भी भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध रहेगी. इन सेंटरों की विशेषता यह है कि कोई भी व्यक्ति अपने चार पहिया एवं दोपहिया वाहन में बैठकर ही इन सेंटर में टेस्ट हेतु प्रवेश करेगा, और रजिस्ट्रेशन के दौरान प्राप्त नंबर एवं समय अनुसार उपलब्ध कराए गए सेंटर के स्थान पर पहुंचकर बिना अपने वाहन से उतरे ही कोविड-19 टेस्ट कराएगा. टेस्ट के पश्चात सेंटर से बाहर हो जाएगा, जिससे कि किसी भी प्रकार का संक्रमण होने की संभावना नहीं होगी.

विदित हो कि कोविड-19 टेस्ट कराने वाले अधिकतर व्यक्ति संक्रमित होते हैं जिसके कारण संक्रमण के फैलने की संभावना ज्यादा होती है, इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ही इंदौर में ड्राइव इन कोविड-19 सेंटर की शुरूआत की गई है. टू व्हीलर वाहन में आने वालों के लिए पूरे ग्राउंड में शेड बनाया गया है जिससे कि उन्हें गर्मी में छाया प्राप्त हो तथा पीने के पानी भी उपलब्ध रहेगा. विकलांग व्यक्ति के आने पर उनके लिए ई-रिक्शा उपलब्ध रहेगा, जिसमें बैठकर वह जांच हेतु सैंपल दे सकेंगे. बताया गया है कि धनवंतरी ड्राइव इन कोविड-19 सेंटर पर रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात सेंटर पर आने पर ही बिना वाहन से उतरे ही जांच होने के पश्चात आगामी 24 घंटे में ही संबंधितों को जांच रिपोर्ट मिल जाएगी.

आयुक्त पाल ने बताया कि इंदौर में दशहरा मैदान एवं नेहरू स्टेडियम पर बनाए जा रहे धनवंतरी ड्राइव इन कोविड टेस्ट सेंटर पर प्रति सेंटर दो हजार सहित कुल चार हजार टेस्ट प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे. प्रति सेंटर पर दो हजार से अधिक व्यक्तियों द्वारा रजिस्ट्रेशन करने पर संबंधित व्यक्ति को अगले दिवस का सेंटर व समय उपलब्ध कराया जाएगा.