News Nation Logo

राहत की सांसः कम हो रहे संक्रमित, 24 घंटों में 3.42 लाख केस

3 लाख 44 हजार 570 मरीज कोरोना को मात देकर ठीक हुए. वहीं, मौत के आंकड़ों में भी गिरावट दर्ज की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 14 May 2021, 08:07:50 AM
Corona India

नए संक्रमितों की तुलना में ठीक होने वाले मरीज ज्यादा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नए मरीजों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़ी
  • 24 घंटों में आए 3.42 लाख, तो ठीक हुए 3.44 लोग
  • हालांकि दक्षिण भारत में पीक की ओर है कोविड-19 संक्रमण

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए संक्रमितों की संख्या में गुरुवार फिर गिरावट देखी गई. कोविड19इंडियाऑर्ग के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 3 लाख 42 हजार 896 नए मामले दर्ज किए गए. हालांकि, इस दौरान अच्छी खबर यह रही कि नए मरीजों की संख्या से ज्यादा लोग स्वस्थ हुए. इस दौरान 3 लाख 44 हजार 570 मरीज कोरोना को मात देकर ठीक हुए. वहीं, मौत के आंकड़ों में भी गिरावट दर्ज की गई है. गुरुवार को कुल 3 लाख 997 मरीजों को कोविड-19 (Covid-19) के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी. हालांकि सक्रिय मामलों की संख्या 37 लाख 327 बनी हुई है.

प्रभावित राज्यों में काबू हुआ कोरोना!
गुरुवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के नए मरीजों की संख्या में कमी आई. राजधानी में 10 हजार 489 नए मरीज दर्ज किए गए, जबकि यहां 308 मरीजों की मौत हो गई. देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले महाराष्ट्र में 42 हजार 582 नए मामले दर्ज किए गए. यहां एक दिन में 850 लोगों ने अपनी जान गंवाई. वहीं, दक्षिण भारतीय राज्य केरल में बुधवार की तुलना में कम मरीज मिले. यहां 39 हजार 955 नए मरीज मिले हैं. इनमें से 97 मरीजों की मौत हो गई है.

यह भी पढ़ेंः फिकर नॉटः सभी को Corona वैक्सीन लग जाएगी साल के अंत तक

केंद्र ने फिर भी चौकस रहने को कहा
गुरुवार को सरकार ने कहा है कि वायरस दोबारा सामने आ सकता है. ऐसे में राज्यों के सहयोग के साथ राष्ट्रीय स्तर पर तैयारी रखनी होगी. कहा गया है कि पाबंदियों और कोविड संबंधी नियमों के पालन के साथ मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को भी बढ़ाना होगा. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ) वीके पॉल ने कहा कि अगस्त और दिसंबर के बीच 5 महीनों में देश में 200 करोड़ से ज्यादा कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी. उन्होंने जानकारी दी है कि रूसी वैक्सीन स्पूतनिक भी अगले हफ्ते से उपलब्ध हो सकती है.

दक्षिण में पीक की ओर कोरोना संक्रमण
आंध्र प्रदेश सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त करने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने की बात कही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री कार्यालय ने कंपनियों को 3 दिनों के भीतर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा गया है. केरल के मुख्मयंत्री पिनराई विजयन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य की ऑक्सीजन सप्लाई को 450 मीट्रिक टन करने की मांग की है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस : पंजाब में 18 प्लस वालों के लिए आज से टीकाकरण

गुजरात में मां-बाप खोने वाले बच्चों को आर्थिक मदद
इधर, गुजरात में सरकार ने कोविड-19 के चलते माता-पिता गंवाने वाले बच्चों के लिए प्रतिमाह 4 हजार रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है. गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुए ऑक्सीजन सप्लाई के मुद्दे को लेकर तीन सदस्यीय समिति गठित की गई है. भारत को विदेशों से मदद जारी है. शुक्रवार को दोहा, कतर से विशेष उड़ान के जरिए चिकित्सकीय सहायता भारत पहुंची.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 May 2021, 08:02:51 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.