logo-image

Weather Update: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को सर्दी से राहत, नए साल में बढ़ेगी ठिठुरन

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर ने लोगों को घरों में दुबकने पर मजबूर कर दिया था. हालांकि बुधवार को ठंड से लोगों को कुछ राहत मिली.

Updated on: 29 Dec 2022, 07:39 AM

highlights

  • दिल्ली में बुधवार को तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
  • गुरुवार को न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री वृद्धि हो सकती है
  • पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 25-26 दिसंबर को पहाड़ों में बर्फबारी

नई दिल्ली:

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर ने लोगों को घरों में दुबकने पर मजबूर कर दिया. हालांकि बुधवार को ठंड से लोगों को कुछ राहत मिली. सुबह से ही धूप निकली तो लोग घरों से बाहर निकल आए. दिल्ली में बुधवार को तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह मंगलवार के मुकाबले ज्यादा था. तापमान मंगलवार को 5.6 डिग्री और सोमवार को 5 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, दिल्ली-हरियाणा और उत्तर राजस्थान के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. इससे लोगों को राहत महसूस हुई है. आज यानि गुरुवार को न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जा सकती है. हालांकि आने वाले समय में सर्दी का सितम जारी रहने वाला है. मौसम विभाग का कहना है ​कि पहाड़ों पर ज्यादा बर्फबारी होने पर ठंड वापस अपने पूरे वेग के साथ लौटेगी.  

ये भी पढ़ें: UP Nikay Chunav : निकाय चुनाव में OBC आरक्षण के लिए आयोग का गठन, जानें अब आगे क्या होगा

इसलिए बढ़ी थी ठंड

आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, ये धर्मशाला (6.2 डिग्री), देहरादून (7 डिग्री) और नैनीताल (7.2 डिग्री) से भी कम देखा गया था. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी हवाएं मैदानी इलाकों में चल रही थीं और कोहरे की वजह से धूप कम हो रही थी. इससे उत्तर-पश्चिम भारत में शीतलहर और दिन के तापमान में कमी दर्ज की गई. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 25-26 दिसंबर को पहाड़ों में बर्फबारी हुई और इस कारण मैदानी क्षेत्रों में ठंडी हवाएं चलीं. दिल्ली-एनसीआर के साथ अन्य शहरों में शाम होने तक सर्दी का सितम देखा गया. 

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर की स्थिति में बुधवार को ताजा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम हुआ. इससे कुछ देर के लिए लोगों को राहत मिली। आने वाले समय में न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी और ठंड बढ़ेगी. दिल्ली में अधिकतम तापमान बुधवार को सामान्य से एक डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया। तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.