News Nation Logo
Banner

फ्री इंटरनेट और कॉलिंग से जिओ फुल, एयरटेल, वोडा जैसी कंपनियों की 6 महीने में बत्ती गुल

मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस जिओ ने प्राइम मेंबरशिप की डेट को 15 अप्रैल तक के लिए बढ़ा लिया

By : Kunal Kaushal | Updated on: 01 Apr 2017, 03:36:40 PM

नई दिल्ली:

मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस जिओ ने प्राइम मेंबरशिप की डेट को 15 अप्रैल तक के लिए बढ़ा लिया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जिओ के 10 में से 7 करोड़ लोग प्राइम मेंबरशिप ले चुके हैं।

सितंबर 2016 में रिलायंस जिओ ने टेलीकॉम सेक्टर में ऐसी धमाकदार इंट्री मारी की एयरटेल, वोडाफोन जैसी बड़ी कंपनियों की भी सांसे फूलने लगी। किसी ने सपने में भी शायद नहीं सोचा होगा कि वो कभी बिना पैसे दिए मुफ्त में लोगों से बात कर सकेंगे, 4 जी स्पीड के साथ नेट सर्फिंग कर पाएंगे, लोगों को मैसेज कर पाएंगे और मुफ्त में नेट से कुछ भी डाउनलोड कर पाएंगे या फिर फिल्म देख पाएंगे। लेकिन देश में ये सब कर दिखाया रिलांयस जिओ ने।

रिलायंस जिओ के आते ही महज 6 महीने में कंपनी ने 10 करोड़ ग्राहकों के साथ हर रिकॉर्ड को तोड़ दिया। जब एयरटेल कंपनी ने देश में 4जी सेवा की शुरूआत की थी तो ये इतना महंगा था कि आम लोगों के लिए 4जी इस्तेमाल करना सपना ही था। लेकिन रिलायंस 4जी के मुफ्त 4 जी अनलिमिटेड डेटा और फ्री कॉलिंग का ही इफेक्ट था कि एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया समेत तमाम कंपनियों को फ्री कॉलिंग औ फ्री 4 जी इंटरनेट देने के लिए मजबूर होना पड़ा। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बाकी कंपनियों के तमाम ग्राहक फ्री कॉलिंग और इंटरनेट के लिए तेजी से जिओ का रूख कर रहे थे>

एक नजर कैसे रिलायंस जिओ ने भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में ला दी नई क्रांति

1. रिलायंस जियो ने अपने शुरु होने के पहले 83 दिन में ही पांच करोड़ ग्राहक बनाकर कीर्तिमान स्थापित कर दिया। कंपनी ने हर मिनट 1000 और हर दिन लगभग छह लाख ग्राहक जोड़े हैं।

2. सितंबर के आखिर तक जियो के 1.6 करोड़ ग्राहक थे लेकिन अक्तूबर और नवंबर में यह संख्या तेजी से बढ़ी और पांच करोड़ के आंकड़े को पार कर गया।

3. भारत में रिलायंस जियो के आने से वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवॉल्यूशन (VoLTE) डिवाइस की मांग में भारी इजाफा हुआ था। जियो एक ऐसा सर्विस प्रोवाइडर है जो केवल VoLTE नेटवर्क सपोर्ट करता है।

4. रिलायंस जिओ ने जब सितंबर में जिओ की शुरूआत की थी तो 31 दिसंबर तक के लिए वेलकम ऑफर के तहत कॉलिंग, इंटरनेट के साथ ही तमाम सुविधाएं फ्री देने का ऐलान कर दिया था। बाद में लोकप्रियता को देखते हुए जिओ के फ्री सेवा 31 मार्च तक बढ़ाने का कंपनी ने ऐलान कर दिया था।

5. रिलायंस जियो ने दावा किया था कि वह हर दिन 6 से 11 लाख ग्राहकों को अपने साथ जोड़ रही है। वर्ष 2020 तक वह इसके परिचालन में 1000 अरब से अधिक का निवेश करेगी।

6. जिओ की फ्री सेवा पर दूसरी टेलिकॉम कंपनियों ने आरोप लगाया कि रिलायंस कंपनी जुआ खेल रही है। इससे टेलिकॉम मार्केट को नुकसान होगा जिसके बाद मुकेश अंबानी ने कहा उनका टेलीकॉम उपक्रम ‘जियो’ कोई जुआ नहीं है बल्कि व्यापार के लिए काफी सोच-विचार के बाद लिया गया फैसला है।

7. जिओ के फ्री कॉलिंग पर सवाल उठाते हुए दूरसंचार कंपनियां भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने नेटवर्क के कंजेशन के लिए रिलायंस जियो के फ्री वॉइस कॉल को जिम्मेदार बताया था।

8. रिलायंस जिओ के तरफ ग्राहकों के आकर्षण को देखते हुए देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने भी अक्टूबर महीने में 4G डेटा टेरिफ प्लान में यूजर को फ्री डेटा 90 दिनों तक देने का ऐलान कर दिया।

9. रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने लोगों को नए साल की सौगात देते हुए 31 दिसम्बर तक नहीं बल्कि 31 मार्च तक जियो उपभोक्ताओं के लिए सभी सुविधा फ्री देने का ऐलान कर दिया।

10. 31 दिसंबर 2016 से फ्री सेवा को बढ़ाकर 31 मार्च 2017 तक बढ़ाए जाने पर शेयर बाजार में एयरटेल और आइडिया के शेयर में भारी गिरावट आई थी।

11. रिलायंस जिओ की लोकप्रियता को देखते हुए एयरटेल ने भी जनवरी में अनलिमिटेड कॉलिंग और इंटरनेट वाले 549 रु के पोस्टपेड प्लेन को लॉन्च कर दिया। इसमें ग्राहकों को अनलिमिटेड वॉयस कॉल,प्रति दिन 100 एसएमएस मुफ्त, रोमिंग में इनकमिंग कॉल पर कोई चार्ज नहीं और विंक म्यूज़िक-मूवीज़ का मुफ्त सब्सक्रिप्शन जैसी सुविधाएं देने का ऐलान कर दिया।

12. जिओ और एयरटेल के बाद जनवरी में ही दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने रेड प्लान 499 रुपये को लॉन्च कर दिया। इसके तहत 500 एसएमएस और अनलिमिटेड एसटीडी और वॉयस कॉल देने की घोषणा की। 699 रुपये वाले प्लान में भी ग्राहकों को अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल देने का ऐलान किया।इस पैक में भी 100 एसएमएस भी मुफ्त था।

13. निजी कंपनियों के फ्री कॉलिंग और इंटरनेट सुविधा को देखते हुए सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने भी फरवरी में सिर्फ 36 रुपए एक जीबी 4 जी डेटा देने का ऐलान कर दिया। इसके बाद आइडिया ने 1 जीबी की कीमत में 15 जीबी 4 जी इंटरनेट देने का ऐलान कर दिया। बाद में कंपनी अनलिमिटेड कॉलिंग देने का ऐलान भी कर दिया।

ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल की आधी रात से पेट्रोल 3.77 और डीजल 2.91 रुपये प्रति लीटर रुपये सस्ता

भारत में रिलायंस जिओ पहली ऐसी टेलीकॉम कंपनी है जिसमें ग्राहकों से पैसे लिए बिना उन्हें फ्री कॉलिंग और इंटरनेट की सुविधा दी।

ये भी पढ़ें: अब नाराज़ जस्टिस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट के 7 जजों के काम करने पर लगाई रोक

First Published : 31 Mar 2017, 11:58:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×