logo-image

सरकार, आरबीआई के तत्काल उपायों से काबू में आई महंगाई: आर्थिक सर्वेक्षण

सरकार, आरबीआई के तत्काल उपायों से काबू में आई महंगाई: आर्थिक सर्वेक्षण

Updated on: 01 Feb 2023, 01:00 AM

नई दिल्ली:

आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि सरकार और आरबीआई द्वारा तत्काल और पर्याप्त उपायों ने मुद्रास्फीति (महंगाई) को रोक दिया और इसे केंद्रीय बैंक की सहिष्णुता सीमा 6 प्रतिशत के भीतर लाया, अच्छे मानसून ने भी पर्याप्त खाद्य आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद की।

संसद में मंगलवार को रखे गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारत में उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति 2022 में तीन चरणों से गुजरी। अप्रैल 2022 तक एक बढ़ता हुआ चरण जब यह 7.8 प्रतिशत पर पहुंच गया, फिर होल्डिंग पैटर्न अगस्त 2022 तक लगभग 7 प्रतिशत और फिर दिसंबर 2022 तक लगभग 5 प्रतिशत तक गिर गया।

वृद्धि का चरण काफी हद तक रूस-यूक्रेन युद्ध के पतन और देश के कुछ हिस्सों में अत्यधिक गर्मी के कारण फसल की कटाई में कमी के कारण था। गर्मियों में अत्यधिक गर्मी और उसके बाद देश के कुछ हिस्सों में बारिश ने कृषि क्षेत्र को प्रभावित किया, जिससे आपूर्ति कम हो गई और कुछ प्रमुख उत्पादों की कीमतें बढ़ गईं।

सर्वेक्षण में आगे कहा गया है कि थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति कोविड-19 अवधि के दौरान कम रही, और आर्थिक गतिविधियों के फिर से शुरू होने के बाद महामारी के बाद की अवधि में इसमें तेजी आनी शुरू हो गई। रूस-यूक्रेन संघर्ष ने बोझ को और बढ़ा दिया क्योंकि इससे आवश्यक वस्तुओं की मुक्त आवाजाही के साथ-साथ वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाएं बिगड़ गईं। परिणामस्वरूप, 2021-22 में थोक मुद्रास्फीति की दर लगभग 13 प्रतिशत तक चढ़ गई।

डब्ल्यूपीआई मई 2022 में 16.6 प्रतिशत के अपने चरम से गिरकर सितंबर 2022 में 10.6 प्रतिशत और दिसंबर 2022 में 5 प्रतिशत पर आ गया है। थोक मूल्य सूचकांक में वृद्धि के लिए आंशिक रूप से खाद्य मुद्रास्फीति में वृद्धि और आंशिक रूप से आयातित मुद्रास्फीति को जिम्मेदार ठहराया गया है। खाद्य तेलों की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय कीमतों का अस्थायी प्रभाव घरेलू कीमतों पर भी दिखाई दिया है।

वित्त वर्ष 23 की पहली छमाही में भारत की विनिमय दर पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा, जिससे आयातित इनपुट की कीमतें ऊंची हो गईं। सर्वेक्षण में कहा गया है कि मई 2022 में अपेक्षाकृत उच्च डब्ल्यूपीआई मुद्रास्फीति और कम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) मुद्रास्फीति के बीच विचलन मुख्य रूप से दो सूचकांकों के सापेक्ष भार में अंतर और खुदरा कीमतों पर आयातित इनपुट लागत के पिछड़े प्रभाव के कारण हुआ। हालांकि, मुद्रास्फीति के दो उपायों के बीच का अंतर तब से कम हो गया है, जो अभिसरण की प्रवृत्ति को प्रदर्शित करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.