logo-image

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी से विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा :पीएम मोदी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित है.

Updated on: 21 May 2022, 11:34 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देते हुए शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए कहा,'' हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. इससे सरकार के राजस्व पर हर साल करीब एक लाख करोड़ रुपये का भार आएगा.

पीएम मोदी ने इस साल उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने के फैसले का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, " हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं! आज के फैसले, विशेष रूप से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उल्लेखनीय गिरावट से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, हमारे नागरिकों को राहत मिलेगी और 'जीवन में सुगमता' भी होगी." 

उन्होंने कहा, "उज्ज्वला योजना ने करोड़ों भारतीयों, खासकर महिलाओं की मदद की है. उज्ज्वला सब्सिडी पर आज के फैसले से परिवार के बजट में काफी आसानी होगी."  

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक बयान में कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मांग है कि विपक्ष अपने शासित राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम भी कम करे ताकि आम लोगों को महंगाई के बीच कुछ और राहत मिल सके. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित है. उन्होंने कहा, "हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं. नतीजतन, हमारे कार्यकाल के दौरान औसत मुद्रास्फीति पिछली सरकारों की तुलना में कम रही है."