News Nation Logo

पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन का शुक्रवार को होगा उद्घाटन

पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन का शुक्रवार को होगा उद्घाटन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Jul 2021, 09:00:02 AM
Redeveloped Gandhinagar

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात की राजधानी गांधीनगर में भारत के पहले पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने बुधवार को बताया था कि पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन में कई विश्व स्तरीय सुविधाएं हैं, जिसमें रेलवे ट्रैक के उपर बना पहला 5 स्टार होटल शामिल है।

प्रबंध निदेशक और भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम के सीईओ, एसके लोहिया ने कहा कि गुजरात की राजधानी, गांधीनगर में देश का पहला पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन है। स्टेशन को महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर (एमएमसीसी) के पूरक के लिए एक ²ष्टि के साथ विकसित किया गया है, जो सम्मेलनों, प्रदर्शनियों और कार्यक्रमों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बन गया है।

पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन विश्व स्तरीय सुविधाओं की मेजबानी करता है और इसके ऊपर, एक 5 सितारा होटल को लाइव रेलवे ट्रैक पर बनाया गया है। लोहिया ने कहा, यह देश में पहली बार है कि इस तरह का होटल लाइव रेलवे ट्रैक पर बनाया गया है।

कंपनी के बयान के अनुसार, गुजरात सरकार और आईआरएसडीसीएल, पश्चिम रेलवे की संयुक्त उद्यम कंपनी गांधीनगर रेलवे एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 71.50 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य किया गया है।

लोहिया ने कहा, केंद्र सरकार ने उन शहरों की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के इरादे से स्टेशन पुनर्विकास को अपनी प्राथमिकता के एजेंडे के रूप में लिया, जहां ऐसे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है।

पश्चिम रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि गांधीनगर रेलवे स्टेशन को यात्रियों के सुखद अनुभव के लिए आधुनिक हवाई अड्डों के समान विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ विकसित किया गया है।

लोहिया ने कहा, एक इंटरफेथ प्रार्थना हॉल है, शायद किसी भी रेलवे स्टेशन में ऐसा पहली जगह है। इसके अलावा एलईडी वॉल डिस्प्ले लाउंज के साथ एक आर्ट गैलरी, एक बेबी फीडिंग रूम, एक सेंट्रलाइज्ड एसी वेटिंग हॉल, विशाल टिकट सुविधा के साथ डबल ऊंचाई प्रवेश लॉबी है। स्टेशन दिव्यांगों के लिए भी अनुकूल है

लोहिया ने कहा कि इस स्टेशन की सबसे अनूठी विशेषता 105 मीटर स्पैन (कव्र्ड आर्क) और 90 मीटर क्षैतिज का कॉलम-मुक्त, चिकना और किफायती स्पेस फ्रेम है, जो भारतीय रेलवे के किसी भी स्टेशन पर सबसे लंबा है। वर्तमान में हमारे पास तीन प्लेटफॉर्म हैं और आगे दो का दायरा है।

स्टेशन में एक केंद्रीकृत एसी बहुउद्देशीय प्रतीक्षालय है जिसमें 40 लोगों के बैठने की क्षमता है। लोहिया ने कहा, इस जगह को प्रदर्शनियों, सामाजिक कार्यक्रमों जैसे कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए किराए पर भी लिया जा सकता है, जब ट्रेन की आवाजाही नहीं होती है। इससे रेलवे को कुछ पैसा भी मिल सकता है।

अधिकारियों ने कहा कि मोदी शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य में कई अन्य रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करने के अलावा, स्टेशन से दो नई ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे, एक गांधीनगर राजधानी और वाराणसी के बीच, और एक मेमू ट्रेन।

पुनर्विकसित गांधीनगर कैपिटल रेलवे स्टेशन के अलावा, मोदी गेज कनवर्टेड कम विद्युतीकृत महेसाणा-वरेथा लाइन और नव विद्युतीकृत सुरेंद्रनगर-पिपावाव खंड का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे, और दो नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Jul 2021, 09:00:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो