logo-image

Skype का नया वर्जन लॉन्च, अभी सिर्फ एंड्राइड यूजर्स कर पाएंगे इन फीजर्स का इस्तेमाल

स्काइप के नए वर्जन 8.0 को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि स्काइप के इस नए वर्जन को सिर्फ एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर ही अभी इस्तेमाल कर पाएंगे।

Updated on: 11 Jun 2017, 12:48 PM

नई दिल्ली:

वीडियो चैटिंग ऐप स्काइप ने मोबाइल और डेस्कटॉप के लिए नया वर्जन लॉन्च कर दिया है। अब स्काइप के नए वर्जन 8.0 को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि स्काइप के इस नए वर्जन को सिर्फ एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर ही अभी इस्तेमाल कर पाएंगे।

आईओएस और विंडोज यूजर्स को अभी नए वर्जन के इस्तेमाल के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। कम्प्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने स्काइप के नए वर्जन के इस्तेमाल के लिए अपडेट ओएस देने का वादा किया था।

इस नए अपडेट के बाद स्काइप में अब 3 टैब नजर आएंगे। इनमें चैट्स, कैप्चर और फाइंड टैब शामिल किया गया है। पहले के मुकाबले ग्रुप चैट को रीडिजाइन किया गया जो अब ज्यादा शानदार दिखता है। अब आप अपने स्काइप के बैकग्राउंड के कलर को भी चेंज कर सकते हैं। स्काइप के लेटेस्ट वर्जन के जरिए अब आप अपने यादगार पलों को भी शेयर कर सकते हैं जिसके लिए कई ऑप्शन्स दिए गए हैं।

अब आप अपने दोस्त के साथ किसी चैट पर अपना रिएक्शन भी दे पाएंगे। हालांकि ये सुविधा फेसबुक के मैसेंजर ऐप पर पहले से ही मौजूद है।

स्काइप का लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए करते हैं। ऐसे में आप वीडियो कॉल के दौरान भी रिएक्ट कर सकते हैं। ये सभी सुविधाएं आपको चैट टैप के जरिए ही मिलेगी।

ये भी पढ़ें: मास्को में राहगीरों पर अंधाधुंध फायरिंग, 4 लोगों की मौत

स्काइप के नए वर्जन में आपको एक और टैब दिखेगा जिसका नाम कैप्टर हैं। इसके जरिए आप अपनी तस्वीर लेकर या फिर वीडियो बनाकर चैट में पोस्ट भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पाक आर्मी चीफ के दौरे के बाद Loc पर पाकिस्तान ने शुरू की गोलीबारी, सेना दे ही जवाब