logo-image

दुधवा वन क्षेत्र में लाल बोआ सांप के साथ चार गिरफ्तार

दुधवा वन क्षेत्र में लाल बोआ सांप के साथ चार गिरफ्तार

Updated on: 06 Aug 2021, 10:35 AM

लखीमपुर खीरी (यूपी):

दुधवा वन क्षेत्र के पास से चार लोगों को लाल सैंड बोआ सांप की तस्करी की कोशिश में गिरफ्तार किया गया है।

आरोपी दिल्ली के हैं और उन्होंने पुलिस को बताया कि उन्होंने खीरी के एक स्थानीय सपेरे से 10 लाख रुपये में सैंड बोआ खरीदा था और इसे मुंबई ले जाने की कोशिश कर रहे थे, जहां उन्होंने इसे 50 लाख रुपये में बेचने की योजना बनाई थी।

ईसानगर थाने के एसएचओ संजय त्यागी ने बताया कि आरोपी शालू कश्यप, मुकेश कश्यप, संदीप सिंघला कारोबारी हैं और अफसर उनका ड्राइवर है।

एसएचओ ने कहा, पुलिस ने एक गुप्त सूचना के बाद पिकेट्स लगाया था कि कुछ लोग दुधवा से लाल सैंड बोआ की तस्करी करने की कोशिश कर रहे हैं। वाहनों की जांच के दौरान, सांप एसयूवी में लकड़ी के बक्से में पाया गया । गुरुवार की तड़के वाहन को हिरासत में ले लिया गया और वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया। सांप को वन विभाग को सौंप दिया गया है।

रेड सैंड बोआ एक गैर-विषैले प्रजाति है जो अपनी कुंद गोल पूंछ के लिए जानी जाती है, जो अक्सर इसे दो सिर वाले होने का आभास देती है।

यह वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत संरक्षित है।

अपने दो सिर वाली उपस्थिति के कारण, ये सांप मिथकों और अंधविश्वासों से जुड़े हुए हैं और इसलिए चीन और कई दक्षिण एशियाई देशों में इसकी उच्च कीमत को आकर्षित करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.