logo-image

अफगानिस्तान में भूख का रिकॉर्ड स्तर कायम : डब्ल्यूएफपी

अफगानिस्तान में भूख का रिकॉर्ड स्तर कायम : डब्ल्यूएफपी

Updated on: 11 May 2022, 04:35 PM

काबुल:

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने एक बार फिर अफगानिस्तान में रिकॉर्ड भूख के स्तर में वृद्धि की चेतावनी देते हुए कहा है युद्धग्रस्त देश की लगभग आधी आबादी 19.7 मिलियन लोगों को भोजन की जल्द आवश्यकता है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि डब्ल्यूएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, लंबे समय तक सूखे और गहरे आर्थिक संकट से पूरे अफगानिस्तान में लाखों लोगों की आजीविका को खतरा होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मानवीय सहायता ने कड़ाके की ठंड के महीनों में एक तबाही को टाल दिया, लेकिन देश भर में अभूतपूर्व स्तर पर भुखमरी जारी है।

यह भविष्यवाणी करता है कि जून-नवंबर 2022 के ²ष्टिकोण में खाद्य सुरक्षा की स्थिति में मामूली सुधार देखा गया है, जिसमें 18.9 मिलियन लोगों को खाद्य असुरक्षा का सामना करने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है।

इस बीच, तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के अर्थव्यवस्था मंत्रालय का कहना है कि वह देश में बच्चों के सामने आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए एक रणनीतिक और खाद्य असुरक्षा योजना पर विचार कर रहा है।

मंत्रालय में डिप्टी अमन नजरी ने कहा, अर्थव्यवस्था मंत्रालय की स्थायी आर्थिक रणनीति में, अफगानिस्तान के बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण को शामिल किया गया है।

इस बीच, अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए अमेरिका के विशेष महानिरीक्षक ने हाल ही में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के लेटेस्ट आकलन से पता चलता है कि 2021 के अंतिम तीन महीनों में, देश में 500,000 लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.