logo-image

वर्ष 2021 में 40 किमी प्रतिदिन नए राजमार्ग निर्माण का बना रिकॉर्ड

वर्ष 2021 में 40 किमी प्रतिदिन नए राजमार्ग निर्माण का बना रिकॉर्ड

Updated on: 31 Dec 2021, 03:10 PM

नई दिल्ली:

वर्ष 2021 में 40 किलोमीटर प्रतिदिन से अधिक राजमार्ग निर्माण का रिकॉर्ड बनाया गया है। यह उपलब्धि इसलिए अधिक बड़ी हो जाती है, क्योंकि यह ऐसे समय पर हुआ है, जब महामारी के प्रकोप ने देश को काफी प्रभावित किया है।

आईएएनएस-सीवोटर इश्यूज दैट डोमिनेटेड इंडिया 2021 ट्रैकर में यह जानकारी सामने आई है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नए राजमार्गो पर फोकस कर रहे हैं और देश में राजमार्ग निर्माण में नए रिकॉर्ड भी बन रहे हैं। बहुत समय पहले की बात नहीं है, जब आलोचकों ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रदर्शित कथित अनावश्यक भव्यता और धूमधाम का उपहास उड़ाया था, जब उन्होंने भारत के चार सबसे बड़े शहरों को नए राजमार्गों से जोड़ने के लिए स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना शुरू की थी।

यह सब अब पुराने जमाने का लगता है, क्योंकि नितिन गडकरी पूरे देश में विश्व स्तरीय राजमार्ग बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। कोविड-प्रेरित लॉकडाउन और प्रतिबंधों के बावजूद राजमार्ग निर्माण बेरोकटोक जारी है।

गडकरी के अनुसार, कोविड संकट के दौरान राजमार्ग निर्माण की गति को बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं, जैसे ठेकेदारों को सहायता प्रदान करना, उप-ठेकेदारों को सीधे भुगतान, अनुबंध प्रावधानों को आसान बनाना और साइट पर काम करने वालों को भोजन और चिकित्सा आपूर्ति की व्यवस्था करना।

कल्याणकारी योजनाओं के साथ, यह इस शासन की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक होगी। लोगों के बीच गडकरी की लोकप्रियता की बात करें तो वह एकमात्र केंद्रीय मंत्री हैं, जो मतदाताओं के बीच शून्य से दस के पैमाने पर लगातार 6 से अधिक स्कोर अर्जित कर रहे हैं। इस बारे में बात करने वालों में जिनकी उम्र अधिक है, उनके बीच गडकरी की लोकप्रियता और भी बढ़ जाती है और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि 20वीं सदी में भारत की सड़कों का हाल पुराने लोगों ने देखा है, जब एक अच्छी कार में 100 किलोमीटर की यात्रा में भी लगभग 4 घंटे लग जाते थे। वे नहीं चाहते कि उनके बच्चे और पोते फिर कभी उस भारत में वापस जाएं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.