logo-image

RBI की तैयारी, फिर जारी करेगा 40 लोन डिफॉल्टर्स की सूची

रिज़र्व बैंक बड़े लोन डिफॉल्टर्स की दूसरी सूची जल्द जारी कर सकता है। ईटी नाउ की एक रिपोर्ट से यह बात सामने आई है।

Updated on: 30 Aug 2017, 09:08 AM

नई दिल्ली:

रिज़र्व बैंक बड़े लोन डिफॉल्टर्स की दूसरी सूची जल्द जारी कर सकता है। ईटी नाउ की एक रिपोर्ट्स के मुताबिक इन लोन डिफॉलटर्स की लिस्ट में वीडियोकॉन, कास्टेक्स टेक्नोलॉजीज़, वीजा स्टील और जेएसपीएल जैसी कंपनियों के नाम हो सकते हैं। 

मंगलवार को शेयर बाज़ार में इन कंपनियों के शेयरों पर नकारात्मक प्रभाव भी देखा गया और कंपनियों के शेयर बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए। ऐसा माना जा रहा है कि इस लिस्ट में अधिकतर कंपनियां इंफ्रास्ट्रक्चर और पावर सेक्टर्स की हैं। 

ईटी नाउ ने सूत्रों की मानें तो रिजर्व बैंक यह लिस्ट सितंबर में जारी कर सकता है। 

ऐसा माना जा रहा है कि आरबीआई लोन लेंडर्स को यह सलाह भी दे सकता है कि वे इन कंपनियों से लोन रिकवरी न कर पाने के लिए बैंकरप्सी की कार्रवाई के लिए नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में जाएं। 

बैंकों को मिली ताकत, अब डिफॉल्टर्स को दिवालिया घोषित करने का मिला अधिकार

हालांकि जेएसपीएल से जब ईटी नाउ के संवादाता ने इस बारे में सवाल किए तो उन्होंने कहा, 'हम अटकलों पर आधारित सवालों के जवाब नहीं देते।' वहीं, ईटी नाउ ने उत्तम गाल्वा और वीडियोकॉन से भी बात करनी चाहिए लेकिन उनके सवालों के जवाब कंपनियों ने नहीं दिए।

वहीं, आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने ईटी नाउ से कहा, 'किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि कंपनियों की पहली लिस्ट तक ही समस्या थी। समस्या उनके आगे भी है।'
उन्होंने बताया कि जब आरबीआई ने बड़े डिफॉल्टर्स की लिस्ट जारी की थी तब इन कंपनियों को भी आगाह किया गया था। 

महज 12 खातों पर देश के बैंकों का 2 लाख करोड़ रुपये बकाया, RBI ने बैंको को दिया वसूली का आदेश

गांधी ने कहा कि तभी बैंकों और कंपनियों को मामले सुलझाने के लिए कदम उठाने चाहिए थे। इसके आगे उन्होंने कहा कि चूंकि समस्या दूर करने के कदम खुद नहीं उठाए जा रहे हैं, इसीलिए कानूनी प्रक्रिया के तहत काम करना होगा।

बता दें कि जून में आरबीआई की इंटरनल अडवाइजरी कमिटी ने कॉर्पोरेट लोनधारकों के 12 अकाउंट्स इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के तहत इनसॉल्वेंसी प्रॉसीडिंग्स के लिए चुने थे।

यह भी पढ़ें: आमिर खान की 'दंगल' हांगकांग के बॉक्स ऑफिस पर छाई