logo-image

बैंक से कैश निकालने की सीमा में बढ़ोतरी संभव, 24,000 से 96,000 हो सकती है लिमिट

आरबीआई बैंक से कैश निकालने की सीमा में बढ़ोतरी कर सकती है। नोटबंदी के बाद रिज़र्व बैंक ने बैंक से कैश निकालने की सीमा हफ्ते में 24 हज़ार रुपये कर दी थी।

Updated on: 03 Feb 2017, 06:10 PM

नई दिल्ली:

आरबीआई बैंक से कैश निकालने की सीमा में बढ़ोतरी कर सकती है। सरकार के नोटबंदी के कदम के बाद रिज़र्व बैंक ने बैंक से कैश निकालने की सीमा हफ्ते में 24 हज़ार रुपये कर दी थी। लेकिन अब रिज़र्व बैंक इस सीमा में बदलाव कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक सरकार बैंक से कैश निकालने की सीमा 24 हज़ार से बढ़ाकर 96 हज़ार रुपये कर सकती है।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने पीटीआई को बताया कि बैंकों तक पर्याप्त मात्रा में कैश पहुंचाने की प्रक्रिया पूरी होने वाली है। ऐसे में सूत्रों की मानें तो रिज़र्व बैंक हफ्ते में 24 हज़ार रुपये निकालने की कैश सीमा बढ़ा सकती है।

इससे पहले 30 जनवरी को आरबीआई ने कंरट एकाउंट से एटीएम के ज़रिए पैसे निकालने की भी सीमा समाप्त कर दी थी। आपको बता दें कि 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद सरकार ने एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट तय करते हुए इसे 2 हजार रुपये कर दिया था।

इसके बाद इसे बढ़ाकर 2 हजार 500 रुपये किया गया। 1 जनवरी 2017 से सरकार ने इस लिमिट को बढ़ाकर 4 हजार 500 रुपये कर दिया था। जबकि बैंक से भी कैश निकालने पर भी सीमा लगा दी थी। जिसे बाद में बदलाव कर नई सीमा लगा दी। इसके तह्त हफ्ते में 24 हज़ार रुपये कैश निकाले जा सकते है।