logo-image

PM Narendra modi Oath Ceremony : रविशंकर प्रसाद मोदी सरकार में मंत्री बने

PM Narendra Modi Oath Ceremony: अक्सर अपने कड़े रुख के लिए जाने जाने वाले रविशंकर प्रसाद के बेहतरीन काम को देखते हुए लगातार केंद्र में उनका कद बढ़ता गया

Updated on: 30 May 2019, 07:24 PM

नई दिल्ली:

रविशंकर प्रसाद मोदी सरकार में मंत्री बने. नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह (PM Narendra Modi Oath Ceremony) की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है. मोदी शाम 7 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस खास मौके पर बिम्‍सटेक के सदस्‍यों को भी आमंत्रण भेजा गया है. वहीं पीएम मोदी की सरकार में किन-किन सांसदो को मंत्री पद की जिम्मेदारी मिलेंगी उनके नाम भी अब साफ हो गए हैं. इस लिस्ट में पटना साहिब लोकसभा सीट से जीत हासिल करने वाले रविशंकर प्रसाद का नाम भी शामिल है. रविशंकर प्रसाद ने इस सीट से शत्रुघ्न सिन्हा को हराया था. इससे पहले के कार्यकाल में रविशंकर प्रसाद कानून मंत्री के पद पर थे.

छात्र नेता से मंत्री बनने का सफर

रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) का जन्म पटना में हुआ. उन्होंने पटना यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई पढ़ी और 1980 से वकालत शुरू की. बिहार के पूर्व मुख्य मंत्री और पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के खिलाफ कुख्यात चारा घोटाले और कोलतार घोटाले में जनहित याचिका पर बहस करने वाले वे प्रमुख वकील थे.

हालांकि उनके राजनीतिक करियर की शुरूआत तो 1970 से ही हो गई थी. इमरजेंसी के दौरान इंदिरा गांधी के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन में उन्होंने जोर शोर से हिस्सा लिया और छात्र नेता के रूप में भी काफी सक्रिय रहे. इसके बाद वे सालों तक बीजेपी की युवा शाखा और पार्टी संगठन में राष्ट्रीय स्तर की जिम्मेदारी संभालते रहे. साल 2000 में वह सांसद बने और साल 2001 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में रविशंकर प्रसाद को कोयला और खान राज्य मंत्री बनाया गया. इसके बाद उन्हें कानून राज्य मंत्री की जिम्मेदारी भी दे दी गईं. फिलहाल वो बीजेपी के मुख्य प्रवक्ता भी हैं.

अक्सर अपने कड़े रुख के लिए जाने जाने वाले रविशंकर प्रसाद के बेहतरीन काम को देखते हुए लगातार केंद्र में उनका कद बढ़ता गया. मोदी सरकार में उन्हें कानून मंत्रालय के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स एंव टेक्नोलॉजी की जिम्मेदारी दी गई. ऐसे में इस बार रविशंकर प्रसाद को कौन से मंत्रालय की जिम्मेदारी मिलती है, ये देखना दिलचस्प होगा.