logo-image

CAA पर बोले रविशंकर प्रसाद- हिंसा में PFI की भूमिका, गृह मंत्रालय करेगा कार्रवाई

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा है.

Updated on: 01 Jan 2020, 04:13 PM

नई दिल्‍ली:

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि आश्चर्य की बात है कि जिन सरकारों ने संविधान की शपथ लेकर आए हैं. वह गैर संवैधानिक बात कर रहे हैं कि नागरिक संशोधन पारित नहीं करेंगे. ये पार्लियामेंट से पास है, जहां से कानून बना है. संसद पूरे भारत के लिए कानून बना सकती है.

यह भी पढ़ेंःUP में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 22 IAS और 28 PCS अफसरों का तबादला हुआ, देखें लिस्ट

रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा कि हर राज्य सरकारों का संवैधानिक दायित्व है. संविधान के प्रावधानों को पालन करना होता है. कृपया राज्य उचित कानूनी राय लें. संसद द्वारा पारित कानून के खिलाफ राज्य सरकार नहीं जा सकती है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक राज्य पर एक संवैधानिक दायित्व है कि वह कार्यकारी शक्ति का इस तरह से प्रयोग करे जो संसद द्वारा बनाए गए कानूनों का अनुपालन सुनिश्चित करे.

कानून मंत्री ने कहा कि अगर ये पारित नहीं करते हैं तो असंवैधानिक बात है. उन्होंने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर कहा कि हिंसा में PFI की भूमिका आगे आ रही है. गृह मंत्रालय सबूतों के आधार पर आगे की कार्रवाई तय करेगा. उन पर स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) से संबंध सहित कई आरोप हैं.

यह भी पढ़ेंःपश्‍चिम बंगाल में ममता बनर्जी से है मुकाबला, गृह मंत्री अमित शाह सीख रहे हैं बांग्ला भाषा

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर केरल और केंद्र आमने-सामने आ गए हैं. वामदल शासित केरल (Kerala) CAA को विधानसभा में खारिज करने वाला पहला राज्य बन गया है. हालांकि राज्‍य सरकारों की ओर से उठते विरोध के सुर के बीच मोदी सरकार (Modi Sarkar) ने इसका भी तोड़ निकाल लिया है. अब मोदी सरकार इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की तैयारी में है. पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से राज्‍यों की लागू न करने की धमकी का कोई मतलब नहीं रह जाएगा.