News Nation Logo
Banner

विदेश मंत्रालय: पाकिस्तान में गिरफ्तार 2 भारतीय नागरिकों के लिए मांगा काउंसलर एक्सेस, आतंकी कहकर पाक प्रोपेगेंडा न फैलाए

दो भारतीय जो अनजाने में पाकिस्तान का बॉर्डर क्रॉस कर गया. यह मामला 2016-17 का है. इसके बाद हमने पाकिस्तान के अधिकारियों को सूचित किया

By : Sushil Kumar | Updated on: 21 Nov 2019, 05:27:38 PM
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने एक बार फिर पाकिस्तान की बखिया उधेड़ दी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने दो भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार कर बड़ी ओछी हरकत की है. उन्होंने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि दो भारतीय जो अनजाने में पाकिस्तान का बॉर्डर क्रॉस कर गया. यह मामला 2016-17 का है. इसके बाद हमने पाकिस्तान के अधिकारियों को सूचित किया. लेकिन इसके बाद हमें कोई रिस्पोन्स नहीं मिला. अब अचानक गिरफ्तारी की घोषणा करना चौंकाने वाली बात है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अपनी हरकत से बाज आना होगा. 

पाकिस्तान में गिरफ्तार 2 भारतीय नागरिकों को जल्द मिलेगा कांसुलर एक्सेस :रवीश कुमार इसके आगे रवीश कुमार ने उम्मीद जताते हुए कहा कि इन दो भारतीय नागरिकों प्रशांत और बरी लाल का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. और ना ही वे पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा के शिकार होंगे. उन्होंने कहा कि हमने पाकिस्तान सरकार से संपर्क किया है और तत्काल कांसुलर एक्सेस के लिए अनुरोध किया है.

श्रीलंका के साथ बहुत पुराना रिश्ता है हमारा- रवीश कुमार

श्रीलंका के मुद्दे पर रवीश कुमार ने कहा कि हमारा रिश्ता किसी दूसरे देश के प्रिज्म में नहीं देखा जा सकता है. बहुत पुराना रिश्ता है हमारा. जैसे ही नए राष्ट्रपति का चुनाव हुआ. पीएम ने ट्वीट किया, इसके बाद जवाब आया. उसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर श्रीलंका का दौरा किया. विदेश मंत्री कोलंबो गए थे. उसी समय भारत आने का निमंत्रण दिया. 29-30 को नए राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे भारत दौरे पर आएंगे.

द्विपक्षीय रिश्ते को किया मजबूत - रवीश कुमार

रवीश कुमार ने बताया कि जो मीटिंग हुई, उसमें पहला मुद्दा था कि कैसे द्विपक्षीय रिश्ते को मजबूत किया जाए. दूसरा जो प्रॉसेस तमिल national reconciliation का था कि कम्युनिटी के इक्वलिटी, जस्टिस को ensure किया जाए. उसके बाद जवाब आया वह सबके प्रेजिडेंट है और सबके लिए काम करेंगे. उतरी श्रीलंका और पूर्वी श्रीलंका के विकास के लिए काम करेंगे और उसमें भारत हिस्सेदार होगा.

करतारपुर कॉरिडोर :वीकेंड में यात्रियों की संख्या बढ़ती है

करतारपुर कॉरिडोर के रास्ते पाकिस्तान जाने को लेकर उन्होंने कहा कि वीकेंड में तीर्थ यात्रियों की संख्या बढ़ती है. उन्होंने कहा कि जहां तक प्रोसीजर का सवाल है तो कोई भी तब्दीली ट्वीट के जरिये नही होगा, बल्कि द्विपक्षीय होगा. क्योंकि द्विपक्षीय डॉक्यूमेंट साइन है. इसके लिए एम्पावर्ड कमेटी है. 20 डॉलर का सर्विस शुल्क हटाने का हमारा रिक्वेस्ट जारी है. पासपोर्ट एक क्लॉस है, लिहाजा हमने कई सारे पासपोर्ट आफिस खोले हैं. एक कॉरिडोर के साथ ही खुला है.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री कोलकाता में पहला डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट का करेंगी उद्घाटन

बांग्लादेश के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को कोलकाता आ रही हैं. भारत-बांग्लादेश के बीच टेस्ट क्रिकेट मैच खेला जाएगा. यह पहला डे-नाइट मैच होने वाला है. इसलिए मुझे लगता है कि इसका उद्घाटन करीबी दोस्तों के हाथों किया जाना चाहिए.

अयोध्या मामले में कोई इंटरनेशनल कमेंट नहीं आया- रवीश कुमार

इसके आगे उन्होंने अयोध्या राम मंदिर के मुद्दे पर कहा कि हमारा काम है कि कोई भी बड़ा मुद्दा हो उसके बारे में इंटरनेशनल कम्युनिटी को इंगेज करें. यह हमारा इंटरनल इशू है और जो अपैक्स कोर्ट है सुप्रीम कोर्ट जिसका निर्णय है. यह हमने बताया. कोई ऐसा कमेंट नहीं आया जिससे हम समझे कि हमारे ब्रीफिंग में कोई चूक रही हो.

 भारत-नेपाल दोनों अंतिम रूप देने के लिए लगे हुए हैं- रवीश कुमार

नेपाल मामले में उन्होंने कहा कि हमारे पास लगातार स्थिति है जो सीमा की स्थिति में कोई बदलाव नहीं करती है. हमारे पास मौजूदा तंत्र है और दोनों पक्ष अंतिम रूप देने के लिए लगे हुए हैं. हम तारीख को अंतिम रूप देंगे.

First Published : 21 Nov 2019, 04:42:25 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो