logo-image

होशंगाबाद में दिव्यांग और बुजुर्गों के घर पहुॅच रहा राशन

होशंगाबाद में दिव्यांग और बुजुर्गों के घर पहुॅच रहा राशन

Updated on: 01 Aug 2021, 03:55 PM

होशंगाबाद:

दिव्यांग और बुजुर्ग वर्ग के लोगों को राशन के लिए शासकीय उचित मूल्य की दुकानों तक चक्कर न लगाना पड़े, इससे बचाने के लिए मध्य प्रदेष के होशंगाबाद जिले में इन वर्गों के पात्र हितग्राहियों के घरों तक राशन पहुॅचाया जा रहा है।

जिला आपूर्ति नियंत्रक अनिल तंतुवाए ने बताया कि जिले में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत जिले में तीन माह का निशुल्क राशन वितरण 1,73,655 परिवारों को किया गया, जोकि कुल परिवारों का 99.40 प्रतिशत है। साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अंतर्गत दो माह का निशुल्क राशन का 1,61,953 पात्र परिवारों को राशन वितरण किया गया है, जिसमें असहाय, वृद्ध जनों और दिव्यांगो के घर जाकर विक्रेता द्वारा निशुल्क खाद्यान्न प्रदान किया गया है।

उचित मूल्य दुकानों से राशन वितरण की कलेक्टर धनंजय सिंह द्वारा स्वयं निगरानी की जा रही है जिसके परिणाम स्वरूप अधिक से अधिक पात्र परिवारों को एकमुश्त पांच माह का निशुल्क खाद्यान्न प्राप्त हुआ है। यही कारण है कि जिला राशन वितरण में प्रदेश के प्रथम पांच अग्रणी जिलों में शामिल है।

ज्ञात हो कि राज्य में कोरोना महामारी के चलते गरीब और पात्र परिवारों पर गहराए संकट को ध्यान में रखकर पांच माह का निशुल्क राशन दिया जा रहा है। इसी क्रम मंे राज्य में सात अगस्त को राज्य स्तर पर अन्न उत्सव मनाया जाने वाला है। इस दिन प्रदेश की समस्त उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के हितग्राहियों को राशन वितरित किया जाएगा।

बताया गया है कि कोरोना के संकट काल को ²ष्टिगत रखते हुए गरीबों की मदद के लिए सरकार द्वारा योजना अंतर्गत पात्र परिवारों को 10 किलो के खाद्यान के बैग प्रदाय किये जायेंगे। योजना का शुभारंभ प्रात: 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से करेंगे। प्रदेश में 25 हजार 435 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर अन्न-उत्सव के माध्यम से पात्र हितग्राहियों को राशन थैले में वितरित किया जाएगा।

अन्न उत्सव की राज्य में तैयारियां चल रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहू लाल सिंह भी संबधित अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.