logo-image

रैनसमवेयर हमलों ने 2021 की पहली छमाही में 300 मिलियन का रिकॉर्ड बनाया : रिपोर्ट

रैनसमवेयर हमलों ने 2021 की पहली छमाही में 300 मिलियन का रिकॉर्ड बनाया : रिपोर्ट

Updated on: 01 Aug 2021, 04:25 PM

सैन फ्रांसिस्को:

वैश्विक स्तर पर रैंसमवेयर के हमले 2021 की पहली छमाही में बढ़कर 304.7 मिलियन हो गया है, जो वर्ष 2020 के पूरे साल के कुल (304.6 मिलियन) को पार कर गया था।

अप्रैल और मई दोनों में रिकॉर्ड तेजा दर्ज होने के बाद, साइबर सुरक्षा फर्म सोनिकवॉल ने अकेले जून 2021 में 78.4 मिलियन रैंसमवेयर हमलों की एक और नई रिकॉर्ड दर्ज की है।

रैंसमवेयर ने यूएस (185 फीसदी) और यूके (144 फीसदी) में साल-दर-साल बड़े पैमाने पर स्पाइक्स देखा गया है।

सोनिक वॉल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बिल कॉनर ने कहा, इस लेटेस्ट डेटा से पता चलता है कि परिष्कृत खतरे वाले अभिनेता अपनी रणनीति को अपना रहे हैं और वित्तीय लाभ प्राप्त करने और कलह बोने वाले रैंसमवेयर को अपना रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी रिकॉर्ड किए गए रैंसमवेयर हमलों में से 64 प्रतिशत के लिए लेखांकन, रयूक, सेर्बर और सैमसम साल की पहली छमाही में शीर्ष तीन रैंसमवेयर परिवार थे, जैसा कि सोनिकवॉल कैप्चर लैब्स द्वारा दर्ज किया गया था।

2021 की पहली छमाही में रैंसमवेयर से सबसे अधिक प्रभावित बड़े पांच देश अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील है।

कॉनर ने कहा, दूरस्थ काम करने के साथ अभी भी व्यापक रूप से, व्यवसायों को अत्यधिक जोखिम का सामना करना पड़ रहा है, और अपराधियों को साइबर परि²श्य में अनिश्चितता के बारे में पता है।

उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि संगठन ज्ञात और अज्ञात दोनों खतरों से बचाने के लिए आधुनिक असीम साइबर सुरक्षा ²ष्टिकोण की ओर बढ़ें, खासकर जब हर कोई पहले से कहीं अधिक दूरस्थ, अधिक मोबाइल और कम सुरक्षित हो।

वैश्विक डेटा में स्पाइक्स के अनुसार, शोधकतार्ओं ने सरकार (917 प्रतिशत), शिक्षा (615 प्रतिशत), स्वास्थ्य सेवा (594 प्रतिशत) और खुदरा (264 प्रतिशत) संगठनों सहित प्रमुख कार्यक्षेत्रों में खतरनाक रैंसमवेयर स्पाइक्स देखा गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.