logo-image

पटना में राजकीय सम्मान के साथ आज होगा अंतिम संस्कार, सभी राज्यों की राजधानी में झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

देश के प्रमुख दलित नेताओं में से एक केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का बृहस्पतिवार को निधन हो गया. उनके निधन से पूरा देश शोक में डूबा है. पीएम मोदी समेत कई दिग्गज राजनेता ने ट्वीट कर दुख जताया है.

Updated on: 09 Oct 2020, 12:49 AM

नई दिल्ली:

Ram Vilas Paswan passes away: देश के प्रमुख दलित नेताओं में से एक केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का बृहस्पतिवार को निधन हो गया. उनके निधन से पूरा देश शोक में डूबा है. पीएम मोदी समेत कई दिग्गज राजनेता ने ट्वीट कर दुख जताया है. उनके पुत्र और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपने पिता के निधन की सूचना दी. इसके बाद चिराग पासवान ने ट्वीट किया, ‘पापा....अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं. शुक्रवार को उनके पार्थिव शरीर को पटना ले जाएगा.

 

calenderIcon 06:57 (IST)
shareIcon

पटना में राजकीय सम्मान के साथ आज होगा अंतिम संस्कार. सभी राज्यों की राजधानी में आज झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज.

calenderIcon 06:46 (IST)
shareIcon

बिहार में दलित राजनीति का सिरमौर बने रामविलास पासवान गुरुवार को ऐसे सफर पर निकल गए, जहां से लोग फिर कभी नहीं लौटते. रामविलास अनंत सफर पर भले ही निकल गए हों, लेकिन राजनीति में उनकी कमी कोई पूरी नहीं कर सकेगा. सत्ता पक्ष रहा हो या विपक्ष सभी के लिए सर्वसुलभ और सभी नेताओं की इज्जत करने वाले रामविलास के जाने के बाद सभी राजनीतिक दलों के नेता उनके निधन पर मर्माहत हैं.

calenderIcon 06:36 (IST)
shareIcon

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री और लोकप्रिय राजनेता रामविलास पासवान के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें राजनीति का सबसे बड़ा हस्ताक्षर बताया. नीतीश ने गुरुवार को अपने शोक संदेश में कहा, "रामविलास पासवान भारतीय राजनीति के बड़े हस्ताक्षर थे. वे प्रखर वक्ता, लोकप्रिय राजनेता, कुशल प्रशासक, मजबूत संगठनकर्ता और बेहद मिलनसार व्यक्तित्व के धनी थे."

calenderIcon 03:45 (IST)
shareIcon

आडवाणी ने कहा, "वह वाजपेयी सरकार में मेरे प्रमुख सहयोगी के रूप में रहे, जिन्होंने गरीबों और दलितों के उत्थान के लिए बहुत ईमानदारी से काम किया. उन्होंने कहा कि पासवान सच्चे अर्थों में जमीनी नेता थे. भाजपा नेता ने कहा, "पासवान जी का निधन वास्तव में राष्ट्र के लिए बहुत बड़ी क्षति है.

calenderIcon 03:41 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने बृहस्पतिवार को अपने कैबिनेट सहयोगी रामविलास पासवान के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि देश ने एक लोकप्रिय दलित नेता को खो दिया. लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक का बृहस्पतिवार को 74 साल की उम्र में दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया.

calenderIcon 01:59 (IST)
shareIcon

रामविलास पासवान का बड़ा दिल था. उन्होंने अपनी लोक जनशक्ति पार्टी को मजबूत किया और देश में दलित सेना के निर्माण की दिशा में काम किया. हमारे देश के एक दलित नेता ने आज हमें छोड़ दिया है, यह हमारे समाज के लिए बहुत बड़ी क्षति है. उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना. 

calenderIcon 00:58 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने लोजपा प्रमुख चिराग पासवान को फोन किया और केंद्रीय मंत्री रामविलास दास के निधन पर शोक व्यक्त किया.

calenderIcon 00:57 (IST)
shareIcon

राबड़ी देवी ने दुख जताते हुए कहा कि ईश्वर उन्हें शांति प्रदान करे और उनके परिवार को शक्ति प्रदान करे. यह बिहार की पूरी राजनीति के लिए नुकसान है, लोग दुखी हैं. पूरा राजद दुखी है कि इतना लंबा नेता हमें छोड़कर चला गया. 

calenderIcon 00:56 (IST)
shareIcon

आज चिराग पासवान को रामविलास पासवान की जरूरत थी जब उनका निधन हो गया. उनके परिवार के प्रति हमारी गहरी संवेदना है, हम उनके साथ खड़े हैं. मैंने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत पासवान जी के साथ की थी, राजद और लोजपा ने 2010 में गठबंधन के रूप में कई चुनाव प्रचार किए थे.

calenderIcon 00:55 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन पर नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि वे भारतीय राजनीति के एक लंबे व्यक्तित्व थे- तेज स्वभाव वाले, लोकप्रिय नेता, योग्य प्रशासक, मिलनसार व्यक्तित्व के साथ मजबूत संगठनकर्ता. उन्होंने कहा कि यह उनका व्यक्तिगत नुकसान है.



calenderIcon 00:53 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने भी दुख जताया है. उन्होंने कहा कि उनके निधन से एक शून्य पैदा हो गया है जो शायद कभी नहीं भरेगा. रामविलास पासवान का निधन एक व्यक्तिगत क्षति है. मैंने एक दोस्त, मूल्यवान सहयोगी और किसी को खो दिया है, जो हर गरीब व्यक्ति को यह सुनिश्चित करने के लिए बेहद भावुक था कि वह गरिमा का जीवन जीते हैं.



calenderIcon 00:51 (IST)
shareIcon

रामविलास पासवान के निधन पर राष्ट्रपति ने जताया दुख. उन्होंने कहा कि आपातकाल में आंदोलन के दौरान जयप्रकाश नारायण की पसंद के मुताबिक, युवाओं में एक फायरब्रांड समाजवादी, पासवान जी का जनता के साथ काफी तालमेल था और वे उनके कल्याण के लिए तत्पर रहते थे. उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना



calenderIcon 00:51 (IST)
shareIcon