logo-image

रमेश पोखरियाल निशंक ने संभाला मानव संसाधन विकास मंत्री पदभार

विभागों के बंटवारे के बाद ही रमेश पोखरियाल ने मानव संसाधन विकास का मंत्री पदभार संभाल लिया है.

Updated on: 31 May 2019, 03:43 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है. उत्तराखंड की हरिद्वार संसदीय सीट से सांसद रमेश पोखरियाल 'निशंक' को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. विभागों के बंटवारे के बाद ही रमेश पोखरियाल (Ramesh Pokhriyal) ने मानव संसाधन विकास का मंत्री पदभार संभाल लिया है. गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य मंत्रियों के साथ रमेश पोखरियाल ने भी राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली थी.

यह भी पढ़ें- पीएम नरेंद्र मोदी ने किया विभागों का बंटवारा, अमित शाह को गृह मंत्रालय तो निर्मला सीतारमन होंगी वित्‍त मंत्री

गौरतलब है कि उत्तराखंड (Uttarakhand) की 5 लोकसभा सीटों में एक वीआईपी सीट हरिद्वार (Haridwar) भी है. 2019 के लोकसभा चुनाव में हरिद्वार से रमेश पोखरियाल सांसद चुने गए हैं. यहां उन्होंने कांग्रेस की अम्बरीष कुमार को हराया. रमेश पोखरियाल ने अम्बरीष कुमार को 258729 वोटों से मात दी. 2014 में रमेश पोखरियाल ने इस सीट से जीत हासिल की थी.

यह भी पढ़ें- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अर्थव्यवस्था की इन चुनौतियों से होगा सामना, पढ़ें पूरी खबर

रमेश पोखरियाल निशंक पहली बार केंद्र में मंत्री बनाए गए हैं. हालांकि इससे पहले वो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. निशंक पहली बार 1999 में कल्याण सिंह (Kalyan Singh) की सरकार में मंत्री बने थे. साल 2000 में उत्तराखंड के गठन के बाद वह 12 विभागों के मंत्री बनाए गए थे. जिनमें वित्त और राजस्व जैसे अहम मंत्रालय शामिल थे.

यह वीडियो देखें-