logo-image

अब्बास और पुतिन ने फोन पर इजरायली-फिलिस्तीनी विवाद पर की चर्चा

अब्बास और पुतिन ने फोन पर इजरायली-फिलिस्तीनी विवाद पर की चर्चा

Updated on: 31 Dec 2021, 11:00 AM

रामल्लाह:

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन से कहा कि इजरायल के आर्थिक और सुरक्षा के मुद्दे, राजनीतिक ट्रैक पर बात करने का विकल्प नहीं हैं।

आधिकारिक फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से कहा कि गुरुवार को फोन पर बातचीत के दौरान, अब्बास और पुतिन ने क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के अवसर पर बधाई दी, साथ ही क्षेत्र और दुनिया में शांति और स्थिरता की कामना की।

बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने फिलीस्तीनी मुद्दे से जुड़े ताजा घटनाक्रम पर चर्चा की।

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने अपने रूसी समकक्ष से कहा, राजनीतिक ट्रैक की अनुपस्थिति के बीच, दो-राज्य समाधान की इजरायल की अस्वीकृति, फिलिस्तीनी अर्थव्यवस्था को जारी रखने और कर राजस्व बकाया में कटौती के संबंध में फिलिस्तीन निर्णय लेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अब्बास ने अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तावों के आधार पर एक राजनीतिक ट्रैक की आवश्यकता पर जोर दिया। इस अंतर्राष्ट्रीय बैठक आयोजिन में रूस, अमेरिका, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र शामिल हैं।

उन्होंने एकतरफा इजरायल के उपायों को रोकने के महत्व को भी रेखांकित किया, जिसमें बस्तियों का निर्माण, फिलिस्तीनी भूमि को जब्त करना, घरों को ध्वस्त करना और फिलिस्तीनियोंको पूर्वी यरुशलम से निर्वासित करना मुख्य रूप से शामिल है।

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने चेतावनी दी कि इस तरह के इजरायली उपायों को जारी रखने से क्षेत्र में अप्रत्याशित तनाव पैदा होगा।

पुतिन और अब्बास के बीच फोन पर बातचीत मंगलवार शाम को तल अवीव के पास इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज के साथ मुलाकात के बाद हुई, जिसके दौरान उन्होंने सुरक्षा और नागरिक मुद्दों पर चर्चा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.