logo-image

राम रहीम को जेल में काटनी होगी पूरी उम्र, जानिए क्या है रणजीत सिंह हत्या केस?

रणजीत सिंह हत्याकांड के 19 साल पुराने मामले में पंचकुला की विशेष सीबीआई अदालत ने सोमवार को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम और 4 अन्य आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई.

Updated on: 18 Oct 2021, 06:06 PM

नई दिल्ली:

रणजीत सिंह हत्याकांड ( Ranjit Singh murder case ) के 19 साल पुराने मामले में पंचकुला की विशेष सीबीआई अदालत ने सोमवार को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम ( Dera Sacha Sauda's Gurmeet Ram Rahim  ) और 4 अन्य आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई. इसके अलावा अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख रुपये और अन्य आरोपियों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। इससे पहले राम रहीम को पूर्व डेरा प्रबंधक रंजीत सिंह की 2002 में हत्या करने के मामले में दोषी करार दिया गया था. बता दें कि गुरमीत राम रहीम को 2017 में दो अनुयायियों के साथ दुष्कर्म के लिए 20 साल जेल की सजा सुनाई गई है और वह अभी हरियाणा के रोहतक की सुनारिया जेल में बंद है.

यह खबर भी पढ़ें-  रंजीत सिंह हत्या मामले में गुरमीत राम रहीम समेत 5 लोगों को उम्र कैद की सजा

10 जुलाई, 2002 को कुरुक्षेत्र में चार हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी

राम रहीम के पूर्व अनुयायी रंजीत सिंह की 10 जुलाई, 2002 को कुरुक्षेत्र में चार हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी, जब उन्होंने कथित तौर पर स्वयंभू संत के खिलाफ अपनी आवाज उठाई थी, जो इस समय उच्च सुरक्षा वाली सुनारिया जेल में बंद है. यह जेल राजधानी चंडीगढ़ से 250 किलोमीटर दूर रोहतक में है. अगस्त, 2017 में दो महिलाओं के साथ दुष्कर्म के आरोप में स्वयंभू बाबा राम रहीम को 20 साल जेल की सजा सुनाई गई थी.

यह खबर भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश: समाजवादी पार्टी के नितिन अग्रवाल चुने गए विधानसभा के उप सभापति

जनवरी 2019 में पंचकूला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने भी उन्हें और तीन अन्य को 16 साल पहले एक पत्रकार की हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी.