News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Ram Rahim Singh: कभी भारत के 100 सबसे शक्तिशाली लोगों में था उम्रकैद की सजा पाने वाला रामरहीम, ये हैं उसकी प्रमुख बातें

राम रहीम (Ram Rahim) 1990 में एक सामाजिक और धार्मिक संगठन डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख बन गया था. फिल्म एमएसजी (द मैसेंजर ) में यह हीरो था. यही नहीं, फिल्म का निर्देशक और लेखक भी इसमें राम रहीम ही था. 

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 18 Oct 2021, 06:22:09 PM
RAM RAHIM ytytyt5656

ram rahim (Photo Credit: news nation)

highlights

  • हत्या मामले में राम रहीम को दी गई उम्रकैद की सजा
  • पहले भी कई मामलो में सजायाफ्ता है रामरहीम 
  • द मैसेंजर फिल्म में हीरो भी था धार्मिक नेता रह चुका रामरहीम

नई दिल्ली :

राम रहीम (Ram Rahim) को अदालत ने रंजीत हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा दी है. हालांकि इससे पहले से रामरहीम कई मामलों में सजायाफ्ता है. बता दें कि कभी धर्मगुरु का दर्जा रखने वाला गुरमीर राम रहीम कभी भारत के 100 सबसे शक्तिशाली लोगों में शुमार था. साल 2015 में भारत के प्रमुख मीडिया जर्नल इंडियन एक्सप्रेस ने भारत के 100 सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची जारी की थी, जिसमें राम रहीम को 96वां स्थान दिया गया था. हालांकि राम रहीम के अर्श तक पहुंचने और फिर फर्श पर गिरने की कहानी के बीच कई ऐसे मोड़ आए जो आज भी चर्चा का विषय हैं. 

इसे भी पढ़ेंः रंजीत सिंह हत्या मामले में गुरमीत राम रहीम समेत 5 लोगों को उम्र कैद की सजा

गुरमीत राम रहीम का जन्म स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त 1967 को राजस्थान के गंगानगर जिले में हुआ था. राम रहीम धीरे-धीरे धर्मगुरु बन गया था. वह 1990 में एक सामाजिक और धार्मिक संगठन डेरा सच्चा सौदा का प्रमुख बन गया था. यहां से उसकी प्रसिद्धि तेजी से फैली. कमाल की बात राम रहीम सिर्फ धर्मगुरु ही नहीं था बल्कि एक अभिनेता, गायक, लेखक, गीतकार, फिल्म निर्देशक और संगीतकार भी था. फिल्म एमएसजी (द मैसेंजर ) में यह हीरो था. यही नहीं, फिल्म का निर्देशक और लेखक भी इसमें राम रहीम ही था. 

साल 2017 में राम रहीम पर तमाम मामलों में आरोप लगे. इसमें बलात्कार, हत्या सहित कई गंभीर मामले थे. 25 अगस्त 2017 में राम रहीम को बलात्कार को दो अलग-अलग मामलों में 10-10 साल की कैद की सजा सुनाई गई. कुल 20 साल के लिए सजायाफ्ता राम रहीम पर अन्य केस भी चल रहे थे. पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में भी साल 2019 में कोर्ट ने रामरहीम को सजा सुनाई. अब पंचकूला की विशेष अदालत ने रंजीत सिंह हत्याकांड में भी रामरहीम सहित पांच लोगों को उम्रकैद की सजा सुनाई है.

First Published : 18 Oct 2021, 05:41:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.