logo-image

राम रहीम केस: राज्यों में हुए हिंसा से नुकसान की भरपाई का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में हुई हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुँच चुका है।

Updated on: 29 Aug 2017, 11:32 AM

highlights

  • दिल्ली के एक निवासी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सुरक्षा व्यवस्था की मांग की है
  • गुरमीत सिंह को सीबीआई अदालत ने दो साध्वियों से बलात्कार में 20 साल की सजा सुनाई

नई दिल्ली:

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में हुई हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुँच चुका है।

गौरतलब है कि दिल्ली के एक निवासी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की है कि कोर्ट राज्य सरकारों को आदेश दे कि वो लोगों की जान और सम्पत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करे।

इसके अलावा याचिका में यह भी मांग की गई है कि भविष्य में इस तरह के हालातों से निपटने के लिए मैकेनिज्म बनाया जाए, ताकि जान- माल के नुकसान से बचा जा सके।

याचिकाकर्ता ने कहा है कि हाई कोर्ट जज की अध्यक्षता में एक एक्सपर्ट कमिटी भी बनाई जाए, जो इन चार राज्यों में हुए जान- माल के नुकसान का आकलन करे।

और पढ़ें: गुरमीत जेल में टहलता रहा रात भर, ठीक से खाया भी नहीं

इसके अलावा नुकसान की भरपाई सरकारी खजाने से मुआवजा देने के बजाए, बाबा राम रहीम से वसूली जाए। इसके लिए उसकी सम्पति, बैंक बैलेंस और कैश को जब्त कर लिया जाए, सम्पति को नीलाम कर उससे नुकसान की भरपाई की जाए।

हालांकि इसके पहले 25 अगस्त को गुरमीत सिंह को सजा सुनाए जाने के बाद हिंसा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए पंजाब- हरियाणा हाई कोर्ट बाबा की संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दे चुका है।

सोमवार को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह को सीबीआई की विशेष अदालत ने अपनी दो साध्वियों से बलात्कार में दोषी पाने के बाद 20 साल की सजा सुनाई है। गुरमीत राम रहीम को दुष्कर्म के दोनों अपराधों के लिए 10-10 साल जेल की सजा सुनाई गई है।

और पढ़ें: बिहार में बाढ़ से हाहाकार, 514 लोगों की मौत, 24 घंटे में 32 की मौत