logo-image

वरिष्ठ अधिवक्ता कमजोर वर्गो को नि:शुल्क सेवा दें : राष्ट्रपति

वरिष्ठ अधिवक्ता कमजोर वर्गो को नि:शुल्क सेवा दें : राष्ट्रपति

Updated on: 03 Oct 2021, 12:40 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के वरिष्ठ अधिवक्ताओं को अपने समय का एक निश्चित हिस्सा कमजोर वर्ग के लोगों को नि:शुल्क सेवाएं प्रदान करने के लिए निर्धारित करना चाहिए।

शनिवार को विज्ञान भवन में राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (एनएलएसए) के छह सप्ताह के पैन-इंडिया लीगल अवेयरनेस एंड आउटरीच कैंपेन के शुभारंभ पर बोलते हुए, कोविंद ने गांधी जयंती पर जागरूकता अभियान शुरू करने के लिए एनएलएसए की सराहना की।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी मानवता की सेवा के प्रतीक थे, जिसमें दलितों को न्याय दिलाने की सेवाएं भी शामिल थीं।

कोविंद ने कहा, 125 साल से अधिक समय पहले, गांधीजी ने कुछ उदाहरण रखे थे जो आज भी पूरी कानूनी बिरादरी के लिए प्रासंगिक हैं। उन्होंने कहा था कि सबसे अच्छी कानूनी प्रतिभा सबसे गरीब लोगों को उचित दरों पर उपलब्ध होनी चाहिए।

कोविंद ने यह भी कहा कि गांधीजी की सलाह का पालन कानूनी बिरादरी को करना चाहिए, विशेष रूप से सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में नामित वरिष्ठ अधिवक्ताओं को।

हाशिए के और वंचित वर्गो के लिए निष्पक्ष और सार्थक न्याय सुनिश्चित करने के लिए एक समावेशी कानूनी प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए नालसा की अपनी दृष्टि की सराहना करते हुए, उन्होंने खुशी व्यक्त की कि यह लोगों को न्याय के लिए समान और बाधा मुक्त पहुंच प्रदान करने के संवैधानिक उद्देश्य की दिशा में काम कर रहा है।

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र जैसे मध्यस्थता, सुलह और लोक अदालतें हमें शांति और न्याय के हमारे प्राचीन मूल्यों की याद दिलाती हैं।

राष्ट्रपति ने कहा, आधुनिक भारत में भी, आजादी के बाद से, हमने न्यायिक अभिजात वर्ग के युग से न्यायिक लोकतंत्र की दिशा में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। नालसा इस यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, क्योंकि इसकी प्रणाली 25 साल पहले चालू हुई थी।

कोविंद ने यह भी कहा कि कानूनी संस्थाओं की संरचना न्यायिक वास्तुकला को समर्थन प्रदान करती है और इसे राष्ट्रीय, राज्य, जिला और उप-मंडल स्तरों पर मजबूत करती है, और यह समर्थन और ताकत बड़ी संख्या में कमजोर लोगों की सेवा के लिए महत्वपूर्ण है।

कानूनी सेवाओं के अधिकारियों से नागरिकों के अधिकारों और अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विशेष प्रयास करने का आग्रह करते हुए, विशेष रूप से उन लोगों के बीच जो सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े हैं, उन्होंने आगे कहा कि जागरूकता की कमी राज्य द्वारा बनाई गई कल्याणकारी नीतियों के कार्यान्वयन में बाधा डालती है, क्योंकि वास्तविक लाभार्थी अपने अधिकारों से अनभिज्ञ रहते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.