logo-image

राम मनोहर लोहिया की मूर्ति लापता नहीं, सुरक्षित रखी हुई है : गोवा सरकार

राम मनोहर लोहिया की मूर्ति लापता नहीं, सुरक्षित रखी हुई है : गोवा सरकार

Updated on: 04 Sep 2021, 07:50 PM

पणजी:

गोवा सरकार ने शनिवार को दक्षिण गोवा के मडगांव शहर के लोहिया मैदान से स्वतंत्रता सेनानी राम मनोहर लोहिया की एक मूर्ति के लापता होने की अटकलों पर विराम लगा दिया।

गोवा राज्य शहरी विकास एजेंसी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि लोहिया मैदान के जीर्णोद्धार की प्रभारी सरकारी एजेंसी ने कहा कि प्रतिमा को सावधानीपूर्वक और सुरक्षित रखा गया है।

विपक्ष के नेता और स्थानीय कांग्रेस विधायक दिगंबर कामत ने प्रतिमा के लापता होने पर आश्चर्य व्यक्त किया तो अगले दिन गोवा राज्य शहरी विकास एजेंसी ने एक बयान में कहा, आम जनता को सूचित किया है कि गोवा के मरगांव में लोहिया मैदान के सौंदर्यीकरण का काम जीएसयूडीए द्वारा किया जाता है। जीएसयूडीए ने ध्वस्त प्रतिमा को ठीक से कवर किया है और गोदाम में सुरक्षित रखा गया है।

कामत ने ट्वीट किया, लोहिया मैदान की मेरी यात्रा पर, यह जानकर स्तब्ध हूं कि डॉ. राम मनोहर लोहिया और शहीद स्मारक की मूर्ति गायब है। मैं गोवा के मुख्यमंत्री से मांग करता हूं कि उन्हें इस पर ध्यान देना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि मूर्ति का पता लगाया जाए और उसे सुरक्षित किया जाए। यह उजागर करता है कि बीजेपी4इंडिया में स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवारों के लिए कोई सम्मान नहीं है। उनके इस ट्वीट से हड़कंप मच गया।

यूपी में जन्मे समाजवादी नेता लोहिया गोवा के स्वतंत्रता संग्राम के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि 18 जून, 1946 को पूर्व पोतुगुसी उपनिवेश की स्वतंत्रता के लिए उनका स्पष्ट आह्वान था। उन्होंने चार शताब्दियों से अधिक समय तक विदेशी शासन से स्वतंत्रता के लिए गोवा के संघर्ष को प्रोत्साहन दिया था। औपनिवेशिक शासन के खिलाफ उनकी पहल के परिणामस्वरूप, गोवा में 18 जून को क्रांति दिवस के रूप में याद किया जाता है।

गोवा की सबसे पुरानी जेल इमारतों में से एक, 17वीं शताब्दी के अगुआड़ा किले को इस समय नवीनीकृत किया जा रहा है। इसमें डॉ. लोहिया की मूर्ति भी होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.