logo-image

अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले देश भर में लगे भगवान राम के पोस्टर और झंडे

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले उत्तर प्रदेश के लखनऊ को भगवान राम के पोस्टरों और झंडों से सजाया गया है.

Updated on: 21 Jan 2024, 11:29 PM

नई दिल्ली:

Ramlala Pran Pratishtha: अयोध्या नगरी में सोमवार को भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरा देश राममय हो गया है. कहीं राम भजन हो रहे हैं तो कहीं कीर्तन. लोगों ने अपने घरों, दुकानों और गाड़ियों पर राम नाम के पोस्टर और झंडे लगाए हैं. यही नहीं बाइक सवार और ऑटो वाले भी अपनी गाड़ियों पर राम नाम के झंडे लगाकर घूम रहे हैं. 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले देश भर के शहरों को रोशनी, भगवान राम के विशाल कटआउट और भगवान राम नाम लिखे धार्मिक नारों वाले पोस्टरों से सजाया गया है. अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' से पहले उत्तर प्रदेश के लखनऊ को भगवान राम के पोस्टरों और झंडों से सजाया गया है.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले गोवा के पणजी को रोशनी से सजाया गया है. उत्तराखंड में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पूर्व संध्या पर देहरादून के परेड ग्राउंड में दीपोत्सव के दौरान मिट्टी के दीयों की मदद से 'जय श्री राम' शब्द लिखे गए और धनुष-बाण बनाया गया. पवित्र समारोह से पहले हरिद्वार में हर की पौड़ी को रोशन कर दिया गया है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले जम्मू-कश्मीर के पुंछ को रोशनी से सजाया गया है.

सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

बता दें कि राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' पौष शुक्ल कूर्म द्वादशी, विक्रम संवत 2080 को निर्धारित की गई है. जो सोमवार, 22 जनवरी को है. अयोध्या मंदिर में श्री राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' सोमवार को दोपहर 12:30 बजे की जाएगी. इससे पहले, अरुण योगीराज द्वारा निर्मित भगावार राम की मूर्ति को मंदिर के गर्भगृह के स्थापित किया जा चुका है. भगवान राम की इस मूर्ति की ऊंचाई 51 इंच है. मूर्ति में भगवान राम को पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया गया है जो उसी पत्थर से बने कमल पर खड़े हैं.

अयोध्या में भव्य मंदिर के उद्घाटन के लिए सभी क्षेत्रों के कई नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है. अयोध्या में राम लला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान मुख्य समारोह से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू हुए थे. वाराणसी के पुजारी लक्ष्मी कांत दीक्षित 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के दौरान मुख्य अनुष्ठान करेंगे.